NTPC Exam: दो नहीं एक परीक्षा देंगे ग्रुप डी के उम्मीदवार, सरकार ने लिया फैसला

Smart News Team, Last updated: Fri, 11th Mar 2022, 8:31 AM IST
  • रेलवे के ग्रुप डी के उम्मीदवारों को अब सिर्फ एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा देनी होगी. केंद्र सरकार ने एनटीपीसी अंतर्गत होने वाली कंप्यूटर आधारित परीक्षा में थोड़ा बदलाव किया है. इसके अलावा सरकार एनटीपीसी की अपेक्षा 20 गुना यूनिक उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने का अवसर प्रदान करेगी. 
भारतीय रेलवे (फाइल फोटो)

पटना. केंद्र सरकार ने एनटीपीसी के अंतर्गत होने वाली कंप्यूटर आधारित परीक्षा में थोड़ा बदलाव किया है. एनटीपीसी में ग्रुप डी के उम्मीदवारों को दो के बजाए एक परीक्षा देनी होगी. जिससे उनको फायदा होगा. इसके अलावा सरकार ने एनटीपीसी की अपेक्षा 20 गुना यूनिक उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने का अवसर प्रदान करेगी. इसको लेकर गुरुवार को सभी संबंधित दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

ग्रुप डी के उम्मीदवारों को पहले दो कंप्यूटर आधारित परीक्षा सीबीटी-1 और सीबीटी-2 देने का प्रावधान किया गया था. रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने कंप्यूटर आधारित परीक्षा में बदलाव को लेकर अधिसूचना जारी कर रिक्त पदों की अपेक्षा 20 गुना यूनिक उम्मीदवारों को मौका देने का फैसला लिया गया है. रेलवे भर्ती बोर्ड अप्रैल महीने में एनटीपीसी का संशोधित रिजल्ट जारी करेगा.

प्रदेश में अब प्रतिभागियों को नहीं देना होगा परीक्षा शुल्क, सीएम भूपेश बघेल ने किया ऐलान

याद दिला दें कि इससे पहले रेल मंत्री इस मसले को सुलझाने के लिए पांच सदस्यों की उच्चस्तरीय समिति का गठन कर था, और उनको इस समस्या का दल खोजने के निर्देश दिए गए थे. रेलवे तकनीकी और गैर तकनीकी पदों को लेवल 1,2,3,4,5 व 6 में बांट रखा है. एक तरफ जहां तकनीकी पदों के लिए न्यूतनम योग्यता स्नातक व एनटीपीसी के लिए 12वीं रखी गई है. तकनीकी पदों के लिए 10+2 के उम्मीदवार नहीं कर सकते थे. वहीं एनटीपीसी पद के लिए दोनों श्रेणी के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

अभी तक स्नातक उम्मीदवारों ने सभी पदों के लिए आवेदन दिया है. जिनमें कई पास भी हो गए हैं. जिसके बाद 35,000 हजार एनटीपीसी पदों पर भर्ती के लिए सीबीटी-1 की परीक्षा में पास होने वालों की संख्या साढ़े चार लाख के पास पहुंच गई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें