NTSE Exam: राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा हुई स्थगित, NCRT ने जारी किया नोटिस

Swati Gautam, Last updated: Fri, 17th Dec 2021, 9:45 PM IST
  • द स्टेट कौंसिल आफ एजूकेशनल रिसर्च और ट्रेनिंग (एनसीआरटी) ने प्रशासनिक कारण के चलते राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) की प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है. एनटीएसई की प्रारंभिक परीक्षा अगले साल 16 जनवरी होनी थी और मुख्य परीक्षा मई 2022 में होनी थी.
राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा हुई स्थगित. file photo

पटना. अगर आपने भी राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) के लिए आवेदन दिए थे तो अपने लिए आवश्यक सूचना है. बता दें कि द स्टेट कौंसिल आफ एजूकेशनल रिसर्च और ट्रेनिंग (एनसीआरटी) ने राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) की प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है. एनसीईआरटी ने इसका कारण प्रशासनिक बताया है. मालूम हो की एनटीएसई की प्रारंभिक परीक्षा अगले साल 16 जनवरी होनी थी और मुख्य परीक्षा मई 2022 में होनी थी.

एससीईआरटी के निदेशक विजय कुमार हिमांशु ने भी बताया कि एनटीसीई की प्रारंभिक परीक्षा स्थगित की गई है. अभी दूसरी तिथि जारी नहीं हुई है. उन्होंने बताया कि बिहार में इस बार रिकॉर्ड आवेदन हुए हैं. अब तक 36 हजार 470 आवेदन आ चुके हैं. आवेदन की अंतिम तिथि 16 दिसंबर थी. विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 15 दिन का समय मिला था. बता दें कि एनटीएसई की इन परीक्षा के लिए किसी तरह का कोई खास सिलेबस नहीं होता है. परीक्षा में मुख्यतौर पर कक्षा नौंवी और दसवीं के एनसीआरटी बुकस में से प्रश्न पूछे जाते हैं.

बिहार के प्राइमरी स्कूलों में 3523 फिजिकल टीचर्स की होगी बहाली, विभाग से मिली मंजूरी

बता दें कि सरकारी स्कूलों के साथ-साथ केंद्रीय और नवोदय विद्यालयों के जो भी विद्यार्थी दसवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं, वह परीक्षा के लिए अपीयर हो सकते हैं, इसके लिए जरूरी नहीं कि विद्यार्थी का किसी एक बोर्ड से ही संबंधित होना जरूरी है, किसी भी बोर्ड का दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थी परीक्षा दे सकता है, बशर्ते उसने परीक्षा के लिए आवेदन कराया हो. वहीं, एनटीएसई स्टेड वन परीक्षा दो घंटे की होती है. इसमें मेंटल एबिलिटी के सौ प्रश्न तथा गणित, साइंस और सामाजिक शिक्षा तीनों के सौ प्रश्नों सहित कुछ दौ सौ अंकों की यह परीक्षा होती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें