शिकायत दर्ज होने के 24 घंटे के अंदर करो कार्रवाई, नहीं तो वेतन से कटेगा प्रति शिकायत 500 रुपये

Smart News Team, Last updated: Thu, 26th Aug 2021, 12:10 PM IST
  • पटना में नगर निगम के आयुक्त हिमांशु शर्मा ने शिकायत के जल्द निदान के लिए नई पहल की शुरुआत की है. अब समय-सीमा में शिकायत का निस्तारण न होने पर प्रति शिकायत जिम्मेदार कर्मी के वेतन से 500 रुपये की कटौती की जाएगी. यदि उसके बाद भी कर्मी नहीं मानता है तो उसे शो कॉज नोटिस जारी किया जाएगा.
शिकायत पर दर्ज होने के 24 घंटे के अंदर उस पर कार्रवाई नहीं की गई, तो इसका जुर्माना जिम्मेदार अधिकारी या कर्मचारी को भरना होगा.( सांकेतिक फोटो )

पटना. यदि अब आपने नगर निगम में कोई शिकायत दर्ज कराई और उस शिकायत पर दर्ज होने के 24 घंटे के अंदर उस पर कार्रवाई नहीं की गई, तो इसका जुर्माना जिम्मेदार अधिकारी या कर्मचारी को भरना होगा. उनके वेतन से प्रति शिकायत 500 रुपये की कटौती की जाएगी. यह कहना है पटना नगर निगम के आयुक्त हिमांशु शर्मा का. हिमांशु ने राजधानी में जलभराव, मेनहोल, कूड़ा निस्तारण और खराब स्ट्रीट लाइट की शिकायतों का समय से निदान करवाने के लिए इस अनूठी पहल की शुरुआत की. उन्होंने कहा कि कोई भी शिकायत हो उसका निदान अधिक से अधिक सात दिनों में होना चाहिए, वरन् विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी.

अधिकारी के खिलाफ जारी होगा शो कॉज नोटिस

नगर आयुक्त ने सख्त हिदायत देते हुए कहा कि किसी भी अधिकारी को निगम की हेल्पलाइन नंबर, वाट्सएप नंबर, स्वच्छता ऐप और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म किसी के माध्यम से कोई भी शिकायत दर्ज होती है तो उस पर 24 घंटे के अंदर कार्रवाई शुरू कर दें और अधिकतम सात दिन में उसका निस्तारण किया जाए. यदि को कर्मी इसमें लापरवाही बरतेगा तो उसके खिलाफ विभाग की ओर से शो कॉज नोटिस जारी करने के साथ विभागीय कार्रवाई को लेकर भी पत्र लिखा जा सकता है.

जातीय जनगणना पर JDU नेता उपेंन्द्र कुशवाहा का कांग्रेस पर हमला, कहा- दूध के धुले नहीं

24 घंटे में नाला सफाई, 48 घंटे में स्ट्रीट लाइट की मरम्मत

नगर निगम में आयुक्त ने सभी कामों के लिए अधिकतम समय-सीमा तय कर दी है. शहर में निगम क्षेत्र में नाला सफाई, फॉगिंग, स्वीपिंग, गार्बेज डंप और पब्लिक टॉयलेट क्लीनिंग के लिए 24 घंटे समय-सीमा तय की गई है. वहीं, पशु शव निस्तारण 24 घंटे के अंदर करना होगा. साथ ही स्ट्रीट लाइट की मरम्मत 48 घंटे में और मेनहॉल की सफाई के लिए 96 घंटे का समय तय किया गया. समय-सीमा से अधिक होने पर अधिकारी पर कार्रवाई की जाएगी.

आमजन आकर करें शिकायत

नगर आयुक्त ने आमजन से अपील की, यदि उन्हें किसी भी तरह की कोई शिकायत है तो उस संबंध में नगर निगम के कंट्रोल रूम समेत जितने माध्यम है उन पर अपनी शिकायत दर्ज करें. निगम की ओर से उसका निस्तारण किया जाएगा, यदि किसी अधिकारी या कर्मी की लापरवाही की वजह से निस्तारण नहीं होता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

केंद्रीय मंत्री गिरिराज बोले- जनगणना समाज हित के लिए हो ,राजनीतिक हित में नहीं

पटनावासी यहां कर सकते हैं शिकायत

पटना नगर निगम में शिकायत करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से स्वच्छता ऐप डाउनलोड करके उस पर शिकायत दर्ज की जा सकती है. साथ ही सोशल मीडिया में नगर निगम के पेज पर भी शिकायत की जा सकती है. साथ ही निगम ने 18003456644, 0612-2200634, 9264447449, 9472223909 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें