वायुसेना के विमान से दिल्ली से पटना पहुंचे ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर्स,सौंपे सरकार को

Smart News Team, Last updated: Tue, 11th May 2021, 12:22 PM IST
  • मंगलवार सुबह वायुसेना का एक विशेष विमान ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर्स लेकर दिल्ली से पटना पहुंचा है. प्राथमिकता के आधार पर वायुसेना के विमान को पटना एयरपोर्ट पर उतारने की अनुमति दी गई.
वायुसेना के विमान से दिल्ली से पटना पहुंचे ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर्स,सौंपे सरकार को

पटना। देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए कई जगहों से ऑक्सीजन टैंकर और ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर बड़ी मात्रा में कोविड प्रभावित क्षेत्रों में ले जा रहे हैं. इसी संबंध में मंगलवार सुबह वायुसेना का एक विशेष विमान ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर्स लेकर दिल्ली से पटना पहुंचा है. प्राथमिकता के आधार पर वायुसेना के विमान को पटना एयरपोर्ट पर उतारने की अनुमति दी गई. इस विषेश विमान से 147 ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर्स को उतारकर बिहार सरकार को सौंप दिया गया.

कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते केसों को देखते हुए बिहार के मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में 2500 से 3000 लीटर प्रति मिनट (एलपीएम ) ऑक्सीजन उत्पादन करने वाले संयंत्र लगाए जाएंगे. केंद्र सरकार द्वारा दिए गए निर्देश के बाद पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा राज्य के करीब 9 मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाए जाने का निर्णय लिया गया है. इन मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाए जाने से ऑक्सीजन के लिए परेशान हो रहे कोरोना मरीजों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलने के साथ-साथ भविष्य में भी इसका फायदा उठा सकेंगे.

Ramadan 2021:बिहार, झारखंड और MP के 10 बड़े शहरों में 11 मई को रोजा इफ्तार टाइम

बिहार में स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक ऑयल इंडिया लिमिटेड द्वारा एनएमसीएच पटना, जेकेटीएमसीएच मधेपुरा, विम्स राजगीर और एमएनएमसीएच गया में 2500 (एलपीएम) क्षमता वाला और पीएमसीएच में 5000 (एलपीएम) क्षमता वाला ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाया जायेगा. इन प्लांट्स को लगाने का आदेश भी जारी किया जा चुका है. इस प्रोजेक्ट पर कुल 21 करोड़ 46 लाख खर्च होगा. वहीं दूसरी तरफ नमलीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड (एनआरएल) द्वारा एसकेएमसीएच मुजफ्फरपुर, डीएमसीएच दरभंगा, जेएलएनएमसीएच भागलपुर और एमजीकेएमसीएच बेतिया में भी दो हजार लीटर प्रति मिनट क्षमता वाला ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाया जायेगा.

पटना लॉकडाउन में भी अपराधी बेलगाम, कारोबारी सुनील वर्मा की गोली मारकर हत्या

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें