Padma Awards 2021: बिहार से पूर्व रेल मंत्री रामविलास पासवान समेत 4 लोगों को पद्म पुरस्कार, देखें लिस्ट

Swati Gautam, Last updated: Mon, 8th Nov 2021, 12:13 PM IST
  • साल 2021 के पद्म पुरस्कारों के 119 विजेताओं के नामों की घोषणा कर दी गई है. इस साल बिहार राज्य से चार लोगों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा जिसमें भारत के पूर्व रेल मंत्री श्री रामविलास पासवान का भी नाम शामिल है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मंगलवार को विभिन्न राज्यों के पद्म पुरस्कार विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित करेंगे.
Padma Awards 2021: बिहार से पूर्व रेल मंत्री रामविलास पासवान समेत 4 लोगों को पद्म पुरस्कार, देखें लिस्ट. file photo

पटना. आज यानी सोमवार को साल 2021 के पद्म पुरस्कारों के विजेताओं के नामों की घोषणा कर दी गई है और पुरस्कार मिलने वालों की लिस्ट जारी कर दी गई है जिसमें 119 नाम शामिल हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कल यानी मंगलवार को विभिन्न राज्यों के पद्म पुरस्कार विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित करेंगे. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल होंगे. बता दें कि बिहार राज्य से चार लोगों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा जिसमें भारत के पूर्व रेल मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष श्री रामविलास पासवान का भी नाम शामिल है.

मालूम हो कि आज नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में समारोह आयोजित किया गया है जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट काम करने वाले 141 लोगों को साल 2020 के लिए पुरस्कार देकर सम्मानित करेंगे. ऐसे ही कल यानी मंगलवार को राष्ट्रपति साल 2021 के लिए पुरस्कार देंगे. जिसमें बिहार से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद श्री रामविलास पासवान को सार्वजनिक मामलों में मरोणपरांत पद्म पुरस्कार से सम्मानित करेंगे. वहीं बिहार की दुलारी देवी और बिहार के श्री रामचंद्र मांझी को आर्ट यानी कला के लिए पुरुस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा. ऐसे ही मृदुला सिन्हा को साहित्य और शिक्षा में मरोणपरांत पद्म पुरुस्कार दिया जाएगा.

पोस्ट ऑफिस की लाभकारी योजना, रोजाना 100 रुपए निवेश कर 5 साल बाद पाए 20 लाख

बता दें कि साल 2021 के 119 पद्म पुरस्कार पाने वालों की लिस्ट की घोषणा कर दी गई है. बता दें कि इस साल 2021 की लिस्ट में 7 पद्म विभूषण, 10 पद्म भूषण और 102 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं. पुरस्कार पाने वालों में 29 महिलाएं, 16 मरणोपरांत पुरस्कार विजेता और 1 ट्रांसजेंडर पुरस्कार विजेता हैं. बता दें कि हर साल पद्म पुरस्कारों की घोषणा गणतंत्र दिवस के मौके पर की जाती है. राष्ट्रपति मार्च-अप्रैल में ये पुरस्कार प्रदान करते हैं लेकिन इस बार कोरोना के चलते ये पुरस्कार नहीं दिए जा सके थे इसलिए आज 2020 के विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जा रहा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें