ग्राम कचहरी सचिव 60 साल तक सेवा में रहेंगे, पंचायती राज विभाग ने भेजा प्रस्ताव

Smart News Team, Last updated: Wed, 4th Aug 2021, 10:47 PM IST
  • बिहार में ग्राम कचहरी सचिव 60 साल तक की उम्र तक सेवा में रहेंगे. इसका प्रस्ताव तैयार कर पंचायती राज विभाग ने राज्य कैबिनेट के पास स्वीकृती के लिए भेज दिया है. राज्य में करीब 750 कचहरी सचिव के पद भी रिक्त है. रिटायरमेंट की उम्र पर कैबिनेट के फैसले के बाद खाली पदों पर नियुक्ति का आदेश जारी होगा.
ग्राम कचहरी सचिव 60 साल तक सेवा में रहेंगे, पंचायती राज विभाग ने भेजा प्रस्ताव, प्रतीकात्मक फोटो

पटना. बिहार में ग्राम कचहरी सचिव आने वाले समय में 60 साल तक की उम्र तक सेवा में रहेंगे. इसका प्रस्ताव तैयार कर पंचायती राज विभाग ने राज्य कैबिनेट के पास स्वीकृती के लिए भेज दिया है. वहां से स्वीकृति मिलते ही इसका आदेश जारी कर दिया जाएगा. 

पता हो तो राज्य की सभी 8387 पंचायतों में ग्राम कचहरी का गठन किया गया है. ग्राम कचहरी को बेहतर तरीके से चलाने के लिए और उसके कागजात आदि की देखरेख के लिए सभी में सचिव की पोस्टिंग की गई है. 

कचहरी सचिवों का चयन पांच सालों के लिए किया जाता है. नियुक्ति के बाद सेवा अवधि को बढ़ाया भी जाता रहा है, लेकिन अब इनकी सेवा 60 साल की उम्र तक होगी.जो भी नियुक्त हैं, वे इस उम्र तक सेवा देते रहेंगे. आगे जिनको भी खाली पदों के लिए चुना जाएगा, वे 60 साल की उम्र में रिटायर होंगे. इसके साथ कई अन्य सुविधाएं भी दी जाएगी.

बता दें कि राज्य में करीब 750 कचहरी सचिव के पद रिक्त है. सेवानिवृत्ति उम्र पर कैबिनेट की स्वीकृति के बाद खाली पड़े पदों पर नियुक्ति का आदेश जारी होगा. इन्हें छह हजार रुपये हर महीने मानदेय मिलता है. कैबिनेट को भेजे प्रस्ताव में ट्रांसफर का प्रावधान भी लागू करने की चर्चा है. सचिवों का अपना काम सही से न करने पर और शिकायत मिलने पर ट्रांसफर किया जा सकेगा. अभी इसको लेकर कोई प्रावधान नहीं है. सचिवों के ट्रांसफर का आखिरी फैसला संबधित जिलाधिकारी लेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें