पटना में साफ होगी हवा, प्रदूषण घटाने को CM नीतीश ने शुरू की 50 सीएनजी बस

Smart News Team, Last updated: Sat, 24th Jul 2021, 1:43 PM IST
  • पटना में प्रदूषण को नियंत्रण में करने के लिए सीएनजी बस चलाई गई हैं. शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हरी झंडी दिखाकर बसों की शुरुआत की. इसके अलावा 350 एंबुलेंस भी लाभुकों को सौंपी.
पटना में सीएनजी बसों को हरी झंडी दिखाते बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को पटना में 50 सीएनजी बसों को हरी झंडी दिखाकर शुरू किया. सीएम ग्राम परिवहन योजना के तहत 350 एंबुलेंस भी लाभुकों को सौंपी गईं. पटना में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सीएनजी बसें शुरू की गई हैं. पटना की हवा और साफ करने के लिए ये कदम उठाया गया. सीएम ने मुख्यमंत्री सचिवालय के पास से सीएनजी बसों का परिचालन शुरू किया. इन सीएनजी बसों का न्यूनतम किराया 5 रुपये और अधिकतम 45 रुपये रहेगा. 

आज शुरू हुईं 50 सीएनजी बसों में से 6 गांधी मैदान से दानापुर बस स्टैंड, 14 गांधी मैदान से दानापुर रेलवे स्टेशन, 11 गांधी मैदान से पटना साहिब, 17 गांधी मैदान से बिहटा आईआईटी तथा 2 एनआईटी से दानापुर हांडी साहब गुरुद्वारा चलेगी. इससे पहले परिवहन विभाग डीजल से चलने वाली कई बसों को सीएनजी बसों में बदलने का काम भी कर रहा था. 

Railway Recruitment: रेलवे में बिना परीक्षा के नौकरी, जानें कैसे करें अप्लाई

इन बसों में 31 सीटे होंगी. इसमें से गैर-एसी बस में सीसीटीवी कैमरे, स्पीड गवर्नर, जीपीएस डिवाइस, वाटर कूलर, प्राथमिक चिकित्सा किट के साथ आग बुझाने के यंत्र भी रहेंगे. अब पटना में सीएनजी स्टेशनों को भी बढ़ाया जाएगा. जानकारी के अनुसार कुछ महीनों में सीएनजी भरने वाले स्टेशनों की संख्या आठ से बढ़कर 12 हो जाएगी. वर्तमान में पटना में बख्तियारपुर टोल प्लाजा के पास रुकनपुरा, ट्रांसपोर्ट नगर, बहादुरपुर, गोला रोड, दीदारगंज, सगुना मोड़, नौबतपुर और बाईपास रोड जैसे इलाकों में सीएनजी स्टेशन हैं.

बिहार के हर गांव पंचायत में RTPS काउंटर से मिलेगा जाति, आय और आवास प्रमाण पत्र

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें