पटना

पटना: बिहार बोर्ड 12वीं इंटर नामांकन के लिए आवेदन 1 जुलाई से होगी शुरू

Smart News Team, Last updated: 29/06/2020 02:19 PM IST
बिहार बोर्ड की ओर से 12वीं इंटर सत्र 2020-22 में नामांकन के लिए आवेदन की तिथि जारी कर दी है। नामांकन के लिए छात्र 10 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।
बिहार बोर्ड इंटर नामांकन के लिए आवेदन 1 जुलाई से होगी शुरू

पटना. बिहार बोर्ड की ओर से 12वीं इंटर सत्र 2020-22 में नामांकन के लिए आवेदन की तिथि जारी कर दी है। इच्छुक छात्र नामांकन के लिए 10 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को आवेदन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.ofssbihar.in पर जाकर करना होगा। इसके अलावा जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र से भी आवेदन भरा जा सकता है। छात्र सोमवार को तीन बजे के बाद वेबसाइट पर आवेदन डाउनलोड कर सकते हैं।

नामांकन में आरक्षण और कोटा

इंटर नामांकन में अनूसूचित जाति का 16 फीसदी, अनूसूचित जनजाति एक फीसदी, अत्यंत पिछ़डा वर्ग 18 फीसदी, पिछड़ा वर्ग 12 फीसदी, पिछड़ा वर्ग की महिला तीन फीसदी, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग 10 फीसदी और दिव्यांग का पांच फीसदी आरक्षण है।

मालूम हो कि बिहार बोर्ड से 10वीं कक्षा मैट्रिक उत्तीर्ण छात्र फॉर्म संख्या पांच और सीबीएसई, आईसी एसई से उत्तीर्ण छात्र के लिए फॉर्म संख्या छह निर्धारित की गई है। फार्म को भरने के बाद छात्रों को यूजर आईडी और पासवर्ड उनके मोबाइल नंबर और ई-मेल पर मिलेगा। छात्रों को इंटर 12वीं कक्षा नामांकन के आवेदन के लिए 300 रुपए शुल्क देने होंगे। बिना शुल्क दिए आवेदन जमा नहीं होगा।

अन्य खबरें