बिहार बोर्ड इंटर नामांकन प्रक्रिया शुरू, दाखिले के लिए जरूरी हैं ये प्रमाण पत्र

Smart News Team, Last updated: 31/07/2020 09:37 PM IST
  • बिहार बोर्ड ने इंटर एडमिशन की पहली सूची 4 अगस्त को आएगी. जिसमें छात्रों को नामांकन के लिए चार अगस्त से नौ अगस्त तक का समय दिया जाएगा.
बिहार बोर्ड इंटर नामांकन के लिए पहली सूची 4 अगस्त को जारी करेगा.

बिहार बोर्ड ने इंटर एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. चार अगस्त को पहली सूची आएगी. नामांकन करवाने के लिए मैट्रिक का पत्र, क्रॉस लिस्ट और प्रोविजनल प्रमाण पत्र दो अगस्त से मिलना शुरू होगा. इन प्रमाण पत्रों के बिना छात्र एडमिशन नहीं ले पाएंगे छात्रों को नामांकन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए चार से नौ अगस्त का समय दिया जाएगा. 

इंटर एडमिशन के लिए बिहार बोर्ड द्वारा तीन चयन सूचियां जारी की जाएंगी. बिहार बोर्ड ने इंटर नामांकन प्रक्रिया ऑनलाइन ओएफएसएस वेबसाइट के माध्यम से लेना का फैसला किया है. छात्रों की सुविधा के लिए बोर्ड ने नामांकन की सुविधा 4089 वसुधा केंद्र और जिला निबंधन कार्यालय में उपलब्ध करवाई थी. 

बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन: 4 अगस्त को आएगी नामांकन की पहली लिस्ट

बोर्ड द्वारा 3465 संस्थानों के लिए 12 लाख सीटों पर नामांकन लिया है. बोर्ड की तरफ से सभी जानकारी जिला के शिक्षा पदाधिकारी और इंटर के स्कूल-कॉलेजों को दे दी है. 

पटना में गंगा पर गांधी सेतु का दूसरा लेन खुला, नए पुल का फोटो वीडियो

बिहार बोर्ड के अनुसार नामांकन के लिए तीन सूचियां जारी की जाएंगी. अगर तीनों सूची में छात्र का नाम मेरिट लिस्ट में नहीं आता है तो स्पॉट नामांकन लिया जाएगा. वहीं ओएफएसएस वेबसाइट के जरिए मेरिट में आने वाले छात्रों का नामांकन किया जाएगा. जिस दिन छात्र का नाम मेरिट में आएगा उसी दिन उसकी डिटेल्स पोर्टल पर अपलोड की जाएंगी. नामांकन के दौरान स्कूलों और कॉलेज में सभी शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य होगी.

अन्य खबरें