पटना

पटना: शिक्षक भर्ती प्रक्रिया 25 अगस्त से शुरु, 30 हजार पदों के लिए थी नियुक्ति

Smart News Team, Last updated: 01/08/2020 10:02 PM IST
बिहार शिक्षा विभाग ने 30 हजार शिक्षकों के लिए नियुक्ति प्रक्रिया शुरु करने का फैसला लिया है. 25 अगस्त से नियुक्ति होगी.
शिक्षा विभाग माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति 25 अगस्त से करेगा.

बिहार में 25 अगस्त से 30 हजार शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया शुरु की जाएगी. सरकार ने माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों नियुक्त करने का फैसला लिया है. नगर निकाय नियोजन इकाइयों के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक पदों के लिए 25 अगस्त और 26 अगस्त को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे. 

जिला परिषद नियोजन इकाइयों के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक पदों के चयनित अभ्यर्थियों को 27 और 28 अगस्त को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे. राज्य के शिक्षा विभाग ने शिड्यूल को संशोधित करते हुए शुक्रवार को जानकारी जारी की है. 

ज्ञान भवन में सोमवार को होगा विधानसभा सत्र, पदाधिकारियों ने किया पूर्वाभ्यास

शिक्षा विभाग की जानकारी के मुताबिक नगर निकाय और जिला परिषद नियोजन इकाइयों के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक पदों के चयनित अभ्यर्थियों की काउंसलिंग जिला स्तर पर की जाएगी. काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही नियुक्ति पत्र अभ्यर्थियों को दिए जाएंगे. 

पटना: दोपहिया वाहन पर लोकल हेलमेट पहनने से कटेगा चालान, जल्द आ रहा कानून

चयनित अभ्यर्थियों की सूची रोस्टर बिंदु के आधार पर 22 अगस्त को प्रकाशित की जाएगी. शिक्षा विभाग ने पहले नगर निकाय नियोजन इकाइयों के चयनित अभ्यर्थियों को 5 अगस्त और 6 अगस्त को नियुक्ति पत्र देने का फैसल किया था. इसी के साथ जिला परिषद नियोजन इकाइयों के अभ्यर्थियों को 7 और 8 अगस्त को नियुक्ति पत्र मिलने थे. 

जदयू महासचिव विधानसभा सांसद आरसीपी सिंह और उनकी पत्नी को कोरोना, AIIMS में भर्ती

जानकारी के लिए बता दें कि नई शिक्षा नीति के तहत शिक्षक बनने के लिए बीएड कोर्स 4 साल तक करना होगा. चार वर्ष की बीएड डिग्री 2030 से शिक्षण कार्य के लिए जरूरी होगी. वहीं शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया को पारदर्शी किया जाएगा.

अन्य खबरें