वन विभाग का 3 करोड़ पौधे लगाने का मिशन, मोबाइल वैन से होगी पौधों की होम डिलीवरी

Smart News Team, Last updated: 03/08/2020 08:10 PM IST
वन विभाग ने मोबाइल वैन के जरिए लोगों को पौधे देने की योजना बनाई है. बिहार में 3 करोड़ से अधिक पौधारोपण करने का लक्ष्य बनाया गया है.
बिहार वन विभाग ने राज्य में 3 करोड़ से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य बनाया है.

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग ने राज्य के सभी लोगों तक पौधे पहुंचाने का लक्ष्य लिया है. इसके लिए विभाग मोबाइल वैन और काउंटर के जरिए डिवीजन स्तर पर पौधे उपलब्ध कराने की योजना बना रहा है. पटना में पौधारोपण के उद्देश्य को कोरोना संक्रमण के बीच पूरा करना एक चुनौती बन गया है. 

बिहार में तीन करोड़ से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य बनाया गया है. 9 अगस्त को पृथ्वी दिवस पर पटना में बड़े स्तर पर पौधारोपण किया जाएगा. संस्थानों और पार्कों में पौधारोपण के लिए जनप्रतिनिधियों या अधिकारियों को आमंत्रित किया जा सकता है. पीसीसीएफ आशुतोष कुमार ने कहा कि संक्रमण के दौर में अधिक से अधिक पौधे लगें इसकी पूरी कोशिश की जा रही है.  

सुशांत सिंह केस: मुंबई में क्वारंटीन पटना एसपी को लेकर बिहार DGP का बड़ा बयान

वन विभाग ने शहर में पौधारोपण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए हर डिवीजन में एक मोबाइल वैन सुविधाएं उपलब्ध करवाई हैं. यह वैन हर क्षेत्र में घूम-घूम कर पौधों की बिक्री करेगी. राज्य के लोग कोरोना संक्रमण के डर से विभाग की नर्सरी तक नहीं जा रहे थे जिससे पौधारोपण के लक्ष्य को पूरा करने में समस्या आ रही थी. नई योजना के तहत डिवीजन स्तर पर काउंटर खोले जाएंगे जहां पर हर प्रजाति के पौधे दस रुपए की कीमत में दिए जाएंगे. विभाग ने फलदार और छायादार प्रजाति के पौधे देने की योजना बनाई है. 

सुशांत के पिता का खुलासा- बेटे को था खतरा, फरवरी में मुंबई पुलिस से मांगी थी मदद

पौधारोपण अभियान में जीविका दीदी अहम रोल निभा रही हैं. वन विभाग के अनुसार जीविका दीदीयां सबसे अधिक पौधे लगा चुकी हैं. पृथ्वी दिवस पर जीविका दीदी के अलावा निजी संस्थानों, एनजीओ, एनसीसी, पैरा मिलिट्री फोर्स, रेलवे, एनटीपीसी समेत अन्य संस्थान भी इस अभियान में जुड़ेंगे. सभी संस्थानों को पौधे वन विभाग उपलब्ध कराएगा. पृथ्वी दिवस के दिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पौधारोपण किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें