पटना: दुबई और म्यांमार के रास्ते होती है भारत में सोने की तस्करी

Smart News Team, Last updated: 07/12/2020 11:58 AM IST
  • डायरेक्टरेय ऑफ रेवन्यू इंटेलिजेंस  ने खुलासा किया है कि, भारत में सोने की तस्करी दुबई और म्यांमार के रास्ते की जाती है. डीआरआई ने एक से चार दिसंबर के बीच 4 करोड़ के सोने का पकड़ा है.
सोना तस्कर पटना एयरफोर्ट से गिरफ्तार.

पटना: भारत में सोना की तस्करी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है. जानकारी के अनुसार पटना के एक गैंग ने खुलासा किया है कि भारत में सोने की तस्करी दुबई के रास्ते की जाती हैं. तस्करी के लिए सोना दक्षिण अफ्रीका, आस्ट्रेलिया, स्विट्जरलैंड से दुबई मंगाया जाता है. भारत में सोना सरकार द्वारा दिए गए लाइसेंस पर आयात किया जाता है. भारत में सोने के लिए कस्टम ड्यूटी व अन्य शुल्क मिलाकर आयात पर 25 प्रतिशत शुल्क देना पड़ता है.

पटना में डायरेक्टरेय ऑफ रेवन्यू इंटेलिजेंस ( डीआरआई ) ने एक से चार दिसंबर के बीच सोने की तस्करी करते पकड़ा है. डीआरआई ने इस दौरान चार करोड़ से ज्यादा कीमत का 8 किलोग्राम सोना पकड़ा है. सूत्रों के अनुसार सभी तस्कर करने वाले महाराष्ट्र के रहने वाले हैं. डीआरआई ने सोने की एक खेप को भारत-म्यांमार मोरे बॉर्डर पर जाकर पकड़ा है.

म्यांमार से भारत लाया जा रहा सोना पटना जंक्शन पर जब्त, 2.25 करोड़ है कीमत

जानकारी के अनुसार भारत से म्यांमार के पांच किलोमीटर अन्दर तक जाने में भारत के लोगों के कोई परेशानी नही होती है. सोना तस्कर इसी बात का फायदा उठाते है. वहीं सोने की तस्करी दुबई और थाईलैंड से हवाई मार्ग द्वारा की जाती है. भारत के एयरपोर्ट पर जितनी भी सोने की खेप पकड़ी जाती है उसमें से 80 प्रतिशत सोना दुबई से लाया हुआ होता है. डीआरआई ने कहा है कि सोने की तस्करी के पीछे अन्तराष्ट्रीय गिरोह का हाथ है.

DRI ने पाटलिपुुत्र स्टेशन पर दो किलो सोने की बरामदगी, तस्कर अरेस्ट

कृषि कानून के विरोध में धरना देने पर तेजस्वी यादव पर FIR, अनुमति न लेने का आरोप

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें