पटना: कोरोना टीकाकरण कराने के लिए मतदाता पहचान पत्र के साथ मोबाइल नंबर जरुरी

Smart News Team, Last updated: Fri, 1st Jan 2021, 8:31 AM IST
  • पटना में कोरोना टीकाकरण के लिए मतदाता पहचान पत्र के साथ मोबाइल नंबर की भी आवश्यकता होगी. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने यह जानकारी दी. बिहार में टीकाकरण का कार्य जनवरी के तीसरे सप्ताह में शुरु होने की संभावनाएं हैं.
बिहार में टीकाकरण के लिए पहचान पत्र जरुरी. ( प्रतीकात्मक फोटो )

पटना: बिहार में कोरोना वैक्सीन टीकाकरण के लिए मतदाता पहचान पत्र की आवश्यकता होगी. पहचान पत्र के आधार पर ही टीका लगने वाले लोगों की पहचान हो सकेंगी. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियो के अलावा 25 हजार अधिक लोगों को वैक्सीन के डोज दिया जाएगा. विभाग द्वारा टीकाकरण की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में जनवरी के तीसरे सप्ताह से टीकाकरण की शुरुआत हो सकती है. पहले चरण में राज्य के सरकारी व निजी मेडिकल सुविधा देने वाले डॉक्टर, नर्स, पारा मेडिकलकर्मियों का टीकाकरण होगा. स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार पहले चरण के टीकाकरण के लिए निबंधन की प्रकिया शुरु हो गई है. इसके लिए लोगों से चुनाव आयोग द्वारा जारी किसी मान्य पहचान पत्र सहित मोबाइल नंबर दर्ज किया जाएगा. 

पटना: रिश्वत में 1 किलो पेड़ा मांग रहा था पुलिसवाला, वीडियो वायरल होने पर सस्पेंड

टीकाकरण के लिए गैर सरकारी संगठन यूनिसेफ, स्वास्थ्य संगठन, गैर सरकारी संगठन का भी सहयोग लिया जाएगा. इसके सहयोग से टीकाकरण केंदों पर भीड़ नियंत्रण और टीकाकरण के बाद लोगों को ऑब्जर्वेशन में रखने को लेकर मदद मिल सकेंगी.

जीतनराम मांझी बोले- अरुणाचल जैसी गलती फिर न करे BJP, यह साफ राजनीति नहीं

सामान्य समय में राज्य के 14 हजार लोग टीकाकरण का कार्य करते है. इन कर्मियों के माध्यम से पल्स पोलियो व अन्य टीकाकरण में इन कर्मचारियों की मदद ली जाती है. पहले चरण में टीकाकरण के लिए इन्हीं कर्मचारियों को लगाया गया है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा कर्मचारियों को विशेष परिक्षण दिया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राज्य के 7 हजार लोगों को अब तक परीक्षण दी जा चूका है.

जीतन राम मांझी ने किया अपनी तबीयत बिगड़ने की खबर का खंडन, बोले- मेरी सेहत सही

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें