बख्तियारपुर-ताजपुर पुल बनाने के लिए 935 करोड़ कर्ज लेगी नीतीश सरकार

Sumit Rajak, Last updated: Sat, 29th Jan 2022, 8:59 AM IST
  • बीते 11 साल से अधर में लटके बख्तियारपुर ताजपुर पुल को बनाने के लिए अब बिहार सरकार आगे आई है. गंगा नदी पर बन रहे इस चार लेन पुल का निर्माण करने के लिए राज्य सरकार बैंकों से कर्ज लेगी. पुल बनने के बाद एजेंसी टोल वसूलेगी. कैबिनेट से स्वीकृति मिलते ही बैंकों से 935 करोड़ का कर्ज लिया जाएगा
फाइल फोटो

पटना. बीते 11 साल से अधर में लटके बख्तियारपुर ताजपुर पुल को बनाने के लिए अब बिहार सरकार आगे आई है. गंगा नदी पर बन रहे इस चार लेन पुल का निर्माण करने के लिए राज्य सरकार बैंकों से कर्ज लेगी. पुल बनने के बाद एजेंसी टोल वसूलेगी. टोल का पैसा वसूल कर निर्माण एजेंसी बिहार सरकार को 2 फ़ीसदी सूद समेत कर्ज की राशि वापस करेगी. पुल के महत्व को देखते हुए राज्य सरकार ने इसका निर्माण अभिलंब पूरा करने की रणनीति पर काम किया. 

बिहार राज्य पथ विकास निगम ने तय किया कि पुल बनाने के लिए बैंकों से कर्ज लिया जाए. कर्ज लेने के निगम के प्रस्ताव की सहमति सरकार के शीर्ष स्तर पर हुई हालिया समीक्षा बैठक में मिल गई. पथ निर्माण विभाग की ओर से कैबिनेट नोट बना लिया गया है. जल्द ही इसका प्रस्ताव कैबिनेट में भेजा जाएगा. कैबिनेट से स्वीकृति मिलते ही बैंकों से 935 करोड़ का कर्ज लिया जाएगा. प्रस्ताव के अनुसार राज्य सरकार की ओर से लिए जाने वाले कर्ज में से कुछ पैसा बैंक अपनी और से भी लगाएंगे.

बिहार: नीतीश सरकार का टीचरों के लिए नया फरमान, शराबियों का पता लगाएंगे शिक्षक

वह राशि राज्य सरकार के माध्यम से ही एजेंसी को दी जाएगी. जब एजेंसी पुल निर्माण होने के बाद टोल टैक्स वसूली करेगी तो बैंक को उसकी भागीदारी का अनुपात बिहार सरकार राशि वापस करती रहेगी. बख्तियारपुर व समस्तीपुर के ताजपुर को जोड़ने वाली इस पुल का लगभग 52 फ़ीसदी काम पूरा हो चुका है. निर्माण काम चल ही रहा था की एजेंसी की एक मंहगी मशीन खराब हो गई. इस एजेंसी की वित्तीय स्थिति खराब हो गई और पुल का निर्माण अधर से लटक गया.

पूल बनाने से लाभ 

पुल के बन जाने से आगरा नवादा, मुंगेर या नालंदा से आने वाली गाड़ियां उत्तर बिहार जाना चाहे तो उसे पटना आने की जरूरत नहीं होगी. गाड़ियों के पटना नहीं आने से 60 किलोमीटर की दूरी तय नहीं करनी होगी. इसके लिए बोल के दोनों छोर को मिलाकर 46 किलोमीटर एप्रोच रोड भी बनाया जाएगा.

पथ निर्माण विभाग के मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि बख्तियारपुर ताजपुर पूल के महत्व को देखते हुए बैंक से कर्ज लेने की सहमति सरकार ने दी है. इसके बाद इस पुल के अधूरे काम को पूरा किया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें