पटना: फिर रुकी 30 हजार शिक्षकों की नियुक्ति, शिक्षा विभाग ने अधिसूचना की जारी

Smart News Team, Last updated: 19/08/2020 12:35 PM IST
  • बिहार में फिर 30 हजार शिक्षकों की नियुक्ति रुक गई है. शिक्षा विभाग ने अधिसूचना जारी करके इसकी जानकारी दी. अधिसूचना में कहा गया है कि 24 जुलाई को पारित न्यायादेश के अनुपालन में शिक्षकों के पद पर छठे चरण के शिक्षकों की नियुक्ति को रोका जा रहा है. 
स्कूल टीचर

पटना. बिहार में एक बार फिर शिक्षकों की नियुक्ति रुक गई है. इस बारे में मंगलवार को उपसचिव अरशद फिरोज ने अधिसूचना जारी की. जिसमें कहा गया कि सरकारी माध्यमिक-उच्च माध्यमिक विद्यालयों में छठे चरण के शिक्षक नियोजन के तहत 30020 पदों पर चल रही शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया तत्काल प्रभाव से रोक दी गई है. दरअसल, दिव्यांगों ने कोर्ट नें एक न्यायादेश दायर किया था. शिक्षा विभाग ने इसी न्यायादेश के अनुपालन में नियोजन प्रक्रिया को रोकने का निर्णय लिया है. 

बता दें कि 24 जुलाई को पारित न्यायादेश के अनुपालन में शिक्षकों की नियुक्ति रोकी गई है. अधिसूचना में कहा गया कि नियुक्ति की प्रक्रिया और कार्रवाई से संबंधित अनुवर्ती निदेश माननीय न्यायालय के आदेश के अनुरूप अलग से जारी किया जाएगा.

किसी को तय सजा से ज्यादा समय जेल में नहीं रख सकते: पटना हाईकोर्ट

दरअसल, नेशनल फेडरेशन ऑफ ब्लाइंड ने कोर्ट में याचिका दायर की थी. इसमें कहा गया था कि छठे चरण के नियोजन की प्रक्रिया में दिव्यांगजनों के लिए निर्धारित क्षैतिज आरक्षण के प्रावधान को लागू नहीं किया जा रहा है. इसी पर शिक्षा विभाग ने भी प्रतिशपथ पत्र दायर किया था. इस मामले में कोर्ट का आदेश शिक्षा विभाग को 7 अगस्त को मिला जिसके बाद मंगलवार को शिक्षा विभाग ने नियुक्ति रोक दी है. 

पटना: आयकर विभाग हुआ सख्त, खर्च में तालमेल न मिलने पर होगी कार्रवाई

ऐसा पहली बार नहीं है कि नियुक्ति को रोका गया है. इन पदों को भरने के लिए लंबे समय से कवायद जारी है. लेकिन ये प्रक्रिया कई बार रोकी गई है. आदेश आने से पहले 25 से 28 अगस्त के बीच नियुक्ति पत्र भरे जाने थे. हालांकि अब ये तारीख बदली जाएगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें