पटना: भारत में बनी कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड के 98,700 वॉयल बिहार को मिलेंगे

Smart News Team, Last updated: Tue, 12th Jan 2021, 12:06 PM IST
  • बिहार के कोरोना वैक्सीन केविशील्ड के लगभग एक लाख वॉयल मिलेंगे. स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए मंजूरी दे दी. सीएम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे में विकसित की गई कोविशील्ड वैक्सीन 16 जनवरी राज्य में पहुंच जाएगी. 
कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड के 98 हजार 700 वॉयल (सीसी) बिहार को मिलेंगी. ( सांकेतिंक फोटो )

पटना: भारत में विकसित की गई कोरोना वैक्सीन ( टीका ) कोविशील्ड के 98 हजार 700 वॉयल (सीसी) बिहार को मिलेंगी. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने राज्य को सीएम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे से वैक्सीन दिए जाने की मंजूरी दी है. स्वास्थ्य विभाग ने बिहार के लिए कोरोना टीकाकरण की सख्या निधारित की. एक वॉयल( सीसी ) में पांच एमएल दवा मिलेंगी. जबकि प्रत्येक व्यकित को 0.5 एमएल दवा की खुराक दी जाएगी.

स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण के लिए सारी तैयारी पूरी कर ली है. पहले चरण में राज्य के स्वास्थ्य कर्मचारियों और दूसरे चरण में पुलिस कर्मचारियों व 50 बर्ष से अधिक के लोगों को कोरोना टीकाकरण किया जा सकेगा. वैक्सीन के 98 हजार 700 वॉयल से 10 लाख लोगों को कोरोना टीका लगाया जा सकेगा.

16 जनवरी से भारत में लगनी शुरू होगी कोरोना वैक्सीन, केंद्र का ऐलान

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 15 जनवरी तक राज्य के टीकाकरण केंद्रो में वैक्सीन पहुंच जाएगी. स्वास्थ्य विभाग ने जिले के सभी डीएम और सिविल सर्जन को कोरोना वैक्सीन के रखरखाव के लिए दो से आठ डिग्री तापमान को मेंटेन करने के निर्देश दिए है.

पटना हाईकोर्ट के आदेश से BPSC की 1284 अस्सिटेंट इंजीनियरों की बहाली का रास्ता साफ

सीएम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से हवाई मार्ग से कोरोना वैक्सीन सीधे पटना पहुंचेगी. देश की ड्रग नियामक संस्था ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ( डीसीजीआई ) ने 3 जनवरी को सीएम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोवैक्सीन के आपात इंस्तेमाल की मंजूरी दी. देश भर में कोरोना टीकाकरण के लिए भारत सरकार ने 16 जनवरी की तारीख की घोषणा की हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें