पटना

पटना: 10 हजार छात्रों को असेसमेंट से मिलेगा 12वीं का रिजल्ट, CBSE परीक्षा रद्द

Smart News Team, Last updated: 26/06/2020 03:41 PM IST
  • सीबीएसई लॉकडाउन की वजह से छूटी 12वीं इंटर बोर्ड के कई विषयों की परीक्षा के नंबर फर्स्ट टर्म, यूनिक टेस्ट और प्री बोर्ड के आधार पर असेसमेंट कर दिए जाएंगे। हालांकि, इसका असर सिर्फ वाणिज्य और कला संकाय के छात्रों पर होगा। पटना जोन के 10 हजार छात्रों पर इसका प्रभाव पड़ेगा।
पटना के 10 हजार छात्रों पर पड़ेगा सीबीएसई के फैसले का असर

पटना. सीबीएसई बोर्ड कोरोना लॉकडाउन की वजह से छूटी 12वीं इंटर बोर्ड परीक्षा 2020 के बचे हुए विषयों की परीक्षा नहीं लेगा। सीबीएसई ने इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट को बताया कि कोविड-19 से बचाने के लिए 12वीं के छात्रों का रिजल्ट स्कूल की तीन परीक्षाओं (फर्स्ट टर्म, यूनिक टेस्ट, प्री बोर्ड) के आधार पर असेसमेंट कर निकाला जाएगा। पटना जोन में 95 हजार छात्रों ने इस साल सीबीएसई 12वीं बोर्ड एग्जाम दिए थे। हालांकि, परीक्षा रद्द होने का असर सिर्फ वाणिज्य और कला संकाय के छात्रों पर होगा।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के सिटी को ऑर्डिनेटर राजीव रंजन ने बताया कि जिन सब्जेक्टों के एग्जाम नहीं हो पाए हैं सिर्फ उन्हीं विषयों का रिजल्ट स्कूल परीक्षा के असेसमेंट के आधार पर जारी होगा। जिन विषयों की परीक्षा हो चुकी है उन सभी का मूल्यांकन किया जा चुका है।

पटना जोन की बात करें तो दस हजार परीक्षार्थी में बिहार से छह और झारखंड से चार हजार परीक्षार्थी शामिल हैं। ये छात्र वाणिज्य और कला संकाय के हैं।

मालूम हो कि कोरोना वायरस के कारण 12वीं बोर्ड की 19 से 30 मार्च तक की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। इन परीक्षाओं की तारीख को बोर्ड ने दुबारा जारी की थी। ये परीक्षा 1 से 15 जुलाई के बीच होनी थी। बोर्ड ने शिड्यूल भी जारी कर दिया था।

इन सब्जेक्टों का होगा असेसमेंट पर रिजल्ट

बिजनेस स्टडीज, बायोटेक्नोलॉजी, कंप्यूटर साइंस (न्यू एंड ओल्ड), होम साइंस, हिन्दी इलेक्टिव, हिन्दी कोर, इफॉर्मेटिव प्रैक्टिस (न्यू एंड ओल्ड), भूगोल, सोशियोलॉजी, इफॉमेशन टेक्नोलॉजी।

अन्य खबरें