10th बोर्ड परीक्षाओं के लिए CBSE ने तैयार की रिवीजन बुक, जानें क्या है खासियत

Smart News Team, Last updated: Mon, 12th Apr 2021, 4:37 PM IST
  • दसवीं बोर्ड के छात्रों के लिए सीबीएसई ने एक रिवीजन बुक जारी की है. यह बुक नवोदय विद्यालय और केंद्रीय विद्यालय के सौ से अधिक शिक्षकों ने मिलकर तैयार की है. जिससे परीक्षा के इस एक महीने में बच्चे अच्छे से तैयारी कर सके. इस बुक को बोर्ड की वेबसाइट पर डाला गया है.
10th बोर्ड परीक्षाओं के लिए CBSE ने तैयार की रिवीजन बुक, जानें क्या है खासियत

पटना. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने दसवीं बोर्ड के परीक्षार्थियों के लिए रिवीजन बुक जारी की है. जिसके माध्यम से बच्चे परीक्षा के लिए बचे इस एक महीने में अच्छे से तैयारी कर सके. यह रिवीजन बुक इस पर आधारित है कि परीक्षा के एक महीने पहले अंतिम समय में विद्यार्थी कैसे तैयारी करें. बोर्ड ने इस किताब को अपनी वेबसाइट पर डाला है. जहां से बच्चे इस किताब को पढ़ने के लिए डाउनलोड कर रहे है.

कोरोना के कारण स्कूलों को पूरे साल तक बंद रखा गया. जिस कारण बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी छात्रों ने घर पर बैठ कर ही की है. बच्चों की बोर्ड की परीक्षाएं चार मई से शुरू हो रही है. ऐसे में छात्रों को इस बचे हुए समय में बोर्ड की तैयारी करने में मदद मिल सके, इसके लिए बोर्ड ने रिवीजन बुक निकाला है. यह रिवीजन बुक अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी की गई है. बोर्ड के अनुसार एक लाख से पंद्रह हजार परीक्षार्थी अब तक इस किताब की खरीदारी कर चुके है.

बिहार बोर्ड की पहली से 12वीं क्लास की सभी किताबें डिजिटल, ई-लाईब्रेरी बनकर तैयार

इस रिवीजन बुक को केंद्रीय विद्यालय एवं नवोदय विद्यालय के सौ से अधिक शिक्षकों ने मिलकर तैयार किया है. जिसमें सभी विषयों के सिलेबस को दिया गया है. साथ ही इसमें दस साल के प्रश्नपत्र को भी शामिल किया गया है. इस बुक में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के चैप्टर को दिया गया है. हालांकि बोर्ड परीक्षा में सिर्फ एक महीना बचा हुआ है. इस कारण शिक्षकों ने केवल उन चैप्टर को इस किताब में शामिल किया है, जिसको पढ़ने से छात्र रिवीजन के साथ ही खुद का आकलन भी कर सकें.

2 मई को आयोजित होगी JPSC की प्रारंभिक परीक्षा, जानें डिटेल

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें