पटना बाल फिल्म महोत्सव में पैनोरमा के तहत बनी फिल्मों पर होगी चर्चा,बाल कलाकारों का बनेगा पैनल

Sumit Rajak, Last updated: Sat, 13th Nov 2021, 10:52 AM IST
  • बिहार में फिल्म निर्माण की चाहत रखने वालों की राज्य सरकार का कला संस्कृती विभाग हर प्रकार की सहूलियत मुहैया कराएगा.फिल्मों की शुटिंग के लिए सिंगल विंडो सिस्टम का प्रावधान किया जा रहा है. वंदना प्रेयसी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि बिहार में बाल कलाकारों, साइड एक्टर्स, मुख्य भूमिका निभाने वाले कलाकार, टैक्सी, कैटरिंन से लेकर शूटिंग में जरूरी हर चीज के लिए पैनल बनाया जाएगा. चर्चित कवियों की कविता पाठ का आयोजन मार्च 2022 में किया जाएगा.
पटना में शुक्रवार को पटना बाल फिल्म महोत्सव की जानकारी दे दी वंदना प्रेयसी

पटना. बिहार में फिल्म निर्माण की चाहत रखने वालों की राज्य सरकार का कला संस्कृती विभाग हर प्रकार की  सहूलियत मुहैया कराएगा. बिहार में फिल्मों की शुटिंग के लिए सिंगल विंडो सिस्टम का प्रावधान किया जा रहा है. फिल्म निर्माताओं को कला संस्कृति विभाग और फिल्मों के निर्माण व विकास के लिए काम करने वाले फिल्म विकास व वित्त निगम से सहयोग करना होगा.

कला संस्कृति विभाग की सचिव फिल्म निगम की प्रबंधक निर्देशक वंदना प्रेयसी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. मारिशन भवन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने शनिवार से आयोजित होने वाले पटना बाल फिल्मोत्सव की विस्तृत जानकारी दी. बताया कि बिहार में बाल कलाकारों, साइड एक्टर्स, मुख्य भूमिका निभाने वाले कलाकार, टैक्सी,कैटरिंन से लेकर शूटिंग में जरूरी हर चीज के लिए पैनल बनाया जाएगा. कोई भी फिल्मकार जो बिहार में शूटिंग करने को इच्छुक हैं. वे बिहार राज्य फिल्म विकास एवं वित्त निगम से ऑनलाइन आवेदन कर तमाम तरह की सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए प्रशासनिक समेत अन्य स्वीकृति भी दिलाई जाएगी. श्रीमती प्रेयसी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश  में फिल्मों के विकास के लिए संवेदनशील है. लंबे समय से तैयारी हो रही फिल्म पॉलिसी भी जल्द ही राज्य मंत्रिमंडल में स्वीकृति के लिए पेश की जाएगी. उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक मारिशन भवन का भी कायाकल्प शीघ्र होगा. यहां म्यूजियम कैफेटेरिया मनाया जाएगा ताकि यहां दर्शनीय स्थल बन सके.

शिक्षा विभाग ने नया पे-मैट्रिक्स किया जारी, अब शिक्षकों को मिलेगा 15% बढ़ा वेतन

बाल फिल्म महोत्सव के लिए पहल

.बिहार में फिल्म की शूटिंग के लिए सिंगल विंडो सिस्टम का प्रावधान

.फिल्म विकास निगम नोडल एजेंसी के रूप में करेगा कामः वंदना प्रेयसी

.फिल्म में काम करने वाले साइड कलाकारों का किया जाएगा एंपैनलमेंट

 .टैक्सी से लेकर दूसरे सेवा दाता भी सूचीबद्ध किए जाएंगे

बिहार के किसान होंगे मालामाल, नीतीश सरकार ने खोजा आमदनी दोगुनी करने का फॉर्मूला

100 चर्चित कवियों की कविता पाठ का आयोजन मार्च 2022 में किया जाएगा

बिहार म्यूजियम में हादसे फिल्म महोत्सव

बिहार म्यूजियम में शनिवार से होने वाले दो दिवसीय बाल फिल्म महोत्सव (13 और 14 नवंबर) की जानकारी देते हुए कहा कि इसके छह फिल्में राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर की दिखाई जाएगी. इसके अलावा बाल भवन किलकारी द्वारा तैयार फिल्म, फिल्मों पर चर्चा आदि भी आकर्षक होंगे. उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद उद्घाटन करेंगे. जबकि हामिद के निर्देशक अयाज खान, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण और मुख्यमंत्री के सलाहकार अंजनी कुमार सिंह मुख्य अतिथि होंगे. उन्होंने कहा कि बाल फिल्मोत्सव एक छोटा प्रयास है. जनवरी में लिटरेचर फेस्टिवल फरवरी में बड़ा फिल्म फेस्टिवल जबकि मार्च में 100 चर्चित कवियों की कविता पाठ का आयोजन किया जाएगा. मौके पर फिल्म के महाप्रबंधक अरविंद तिवारी भी मौजूद रहे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें