पटना: CM नीतीश कुमार ने किया देश के पहले स्टील एलिवेटेड पुल का उद्घाटन

Smart News Team, Last updated: 30/11/2020 07:18 PM IST
  • देश के पहले स्टील द्वारा निर्मित रेलवे ओवर ब्रिज का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उद्घाटन किया. जिसकी लंबाई 12.27 किलोमीटर है. यह नई निर्वाचित सरकार का पहला लोकापर्ण कार्यक्रम है.
सीएम नीतीश कुमार पुल उद्घाटन कर लोगों का अभिवादन स्वीकारते हुए.

पटना: शहर में देश का पहला स्टील से बना रेलवे ओवर ब्रिज का अवलोकन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया है. जिसपर अब लोगों का आवागमन भी शुरू हो गया है. इसकी कुल लंबाई 12.27 किलोमीटर है. इसके बनने से अब लोग आरा से छपरा बिना कठिनाई के आ जा सकेंगे. इसके तहत लोगों को जाम से भी छुटकारा मिल जाएगा. इस पुल के बनाने में जिन 5 इंजीनियर ने अपना रात दिन एक किया, उनको सीएम ने पुरस्कृत भी करने का काम किया.

वहीं, मुख्यमंत्री ने इस उद्घाटन कार्यक्रम के बाद कहा कि सड़क के बन जाने से अब लोगों को एम्स तक आने-जाने में काफी सहुलियत होगी. अस्तित्व में आई नई सरकार का यह पहला उद्घाटन प्रोग्राम है. आपको बता दें कि इश पुल की लागत कुल 1289.25 करोड़ रुपये है.

शराब का धंधा न रोक पाने वाले चार थानेदारों पर गिरी गाज, डीजीपी ने किया निलंबित

खास बात यह है कि यह पटना-दिल्ली रेललाइन के ऊपर बना अनूठा ब्रिज है. नेहरू पथ पर पहले से ही 25 मीटर ऊंचाई पर बने आरओबी के कारण एलिवेटेड पथ बनना काफी मुश्किल भरा था. ऐसा इंजीनियरों का मानना है. जिसे उन्होंने काफी सफलतापूर्वक बनाकर पूरा कर लिया.

काशी देव दीपावली LIVE: PM मोदी ने दीप जलाकर देव दीपावली महोत्सव का शुभारंभ किया

इसके बनने से व्यापारियों को काफी लाभ होने वाला है. साथ ही राजधानी की ओर सड़कों पर भी दबाव कम रहेगा. एम्स दीघा एलिवेटेड रोड के चालू हो जाने के बाद दानापुर से बिहटा तक एलिवेटेड सड़क पर काम शुरू होने वाला है. 12 किलोमीटर बने लंबे पुल को एनएचएआई ने बनवाया है. वहीं, दानापुर से बिहटा के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है. जिसे स्थानीय प्रशासन द्वारा निपटाया जा रहा है.

यूपी नई कोरोना गाइडलाइंस जारी, संक्रमण काबू से बाहर तो लगेगा नाइट कर्फ्यू

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें