CM नीतीश कुमार ने बिहार में की इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत, जानिए खास बातें

Smart News Team, Last updated: 02/03/2021 01:07 PM IST
  • बिहार में मंगलवार को इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत की गई है. इसमें 15 लग्जरी, 25 डीलक्स और 30 सेमी डीलक्स बसों शामिल हैं. सभी बसे राज्य के 43 मार्गों पर चलेंगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हरि झंडी दिखाकर बसों को रवाना किया.
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में हरी झंडी दिखाकर की इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत.

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को राज्य में इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत की है. परिवहन विभाग के कार्यक्रम में पहुंच सीएम ने 12 इलेक्ट्रिक सहित 82 बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के अलावा उपमुख्यमंत्री रेणु देवी एवं तारकिशोर प्रसाद सहित कैविनेट के अन्य मंत्री भी शामिल हुई. राज्य में इलेक्ट्रिक बसें पटना से राजगीर तथा पटना से मुजफ्फरपुर के बीच चलेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि इलेक्ट्रिक बसों से पर्यावरण पर अच्छा असर पडेगा.

सीएम नीतीश कुमार ने सवांद भवन से सुबह 11 बजे बस योजना की शुरुआत की. जानकारी के राज्य के 43 मार्गों पर चलेगी. बिहार के परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि राज्य की नागिरको को सस्ती, सुलभ, सुगम, सुरक्षित एवं अत्याधुनिक सुविधायुक्त परिवहन सेवा उपलब्ध कराने के लिए कुल 70 बसों का शुभारंभ किया जा रहा है. इस योजना के शुरु होने से राज्य के नागरिकों को यात्रा करने में होने वाली परेशानियों से राहत मिलेंगी. इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहन होने के कारण पर्यावरण पर इसका अच्छा असर दिखाई देगा.

CM नीतीश को फिर से बिहार में 'ब्रांड' बनाने की तैयारी में JDU

इलेक्ट्रिक बसों की खास बातें

इलेक्ट्रिक बसें एक बार चार्ज होने के बाद 225-250 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगी. साथ ही सभी बसें वातावरण सहित पूर्णतः वातानुकूलित होगी. सभी बसों में तीन डिस्पले लगी होगी, जो आने वाले अगले स्थान की सूचना देती रहेगी. इसके अलावा बस में सीसीटीवी कैमरों की सुविधा होगी.

तेजस्वी की ममता से मुलाकात, बंगाल चुनाव में RJD का TMC को पूर्ण समर्थन

इलेक्ट्रिक बसों का सुभारम्भ होने से राज्य के नागरिकों के राज्य की किसी भी जिले में जाने के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पडेगा. जानकारी के अनुसार बसों को संचालन करने में होने वाले खर्च में भी कमी आएगी. इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहन होने के कारण यह बस पर्यावरण के लिए भी सुरक्षित है.

ICSE 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का टाइमटेबल जारी, फुल डिटेल

पटना में इन 38 जगहों पर मिलेगी स्मार्ट पार्किंग, पटना नगर निगम ने की तैयारी शुरू

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें