पीएचसी में तेजी से होगी कोरोना संक्रमण की जांच, एंटीजन किट उपलब्ध

Smart News Team, Last updated: 28/07/2020 09:36 AM IST
  • बिहार में सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, पीएचसी पर कोरोनावायरस की जांच तेजी से की जाएगी. इसके लिए पीएचसी में एंटीजन किट उपलब्ध करवा दी गई हैं.
corona virus medicine

बिहार के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) में कोरोनावायरस की जांच बढ़ाने के लिए एंटीजन किट उपलब्ध करा दी गई है. अब पीएचसी भी कोरोनावायरस की जांच कर सकते हैं. पीएचसी के भी जांच शुरू करते ही प्रतिदिन जांच की क्षमता साढ़े पांच हजार तक बढ़ जाएगी. इससे तेजी से राज्य में जांच होगी और मरीजों का इलाज जल्द से जल्द शुरू किया जाएगा. 

पटना DM की चेतावनी बेअसर, कोरोना मरीजों को भर्ती नहीं कर रहे प्राइवेट अस्पताल

अब कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले कोई भी व्यक्ति पीएचसी पर जाकर अपनी नि:शुल्क एंटीजन जांच करा सकते हैं. जांच की रिपोर्ट भी पीएचसी में भी मिल जाएगी. राज्य सरकार चाहती है कि कोरोना संक्रमण की जांच की संख्या बढ़े. एंटीजन जांच शुरू की गई है. इसमें कोई भी व्यक्ति जिन्हें लगता है कि उन्हें कोरोना संक्रमण के लक्षण हैं, वे अपनी जांच करा सकेंगे. 

कोरोना संक्रमण को देखते हुए 3 अगस्त तक बंद रहेंगे पटना जिले के सभी कोर्ट

साथ ही कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग भी की जाएगी. कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क वालों का अनिवार्य रूप से जांच करानी होगी ताकि कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके. वर्तमान में प्रतिदिन 14 हजार से अधिक सैंपल की जांच की जा रही है. पीएचसी में जांच होने से राज्य में एक दिन में 20 हजार सैंपल की जांच होने लगेगी. इसके आदेश मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वास्थ्य विभाग को पिछली बैठक में दिए थे.

पटना में कोरोना को हराने की बड़ी तैयारी, दो दिनों में शुरू होंगे 4 कोविड अस्पताल

राज्य में सोमवार को 14236 सैंपल की जांच हुई. इसके अलावा पटना में 25 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी एंटीजन जांच शुरू की गई है. राज्य के सभी 534 प्रखंडों में पीएचसी हैं. यहां अभी एंटीजन किट से जांच हो रही है.

अन्य खबरें