पटना: अब बढ़ेगी कोरोना टेस्टिंग की रफ्तार, नई किट से 30 मिनट में आएगा रिजल्ट

Smart News Team, Last updated: 11/07/2020 05:38 PM IST
  • राजधानी पटना में हो रही कोरोना टेस्टिंग की रफ्तार अब बढ़ने जा रही है। इससे तेजी के साथ संक्रमण की चपेट में आए लोगों को पता चल सकेगा।
प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना. राजधानी पटना में अब कोरोना की टेस्टिंग का रिजल्ट सिर्फ 15 से 30 मिनट के बीच आपके सामने होगा। यानी संक्रमितों की तेजी से पहचान हो सकेगी। दरअसल वर्तमान में बिहार में कोरोना संक्रमितों की पहचान करने के लिए तीन से चार दिनों का इंतजार करना होता है। ऐसे में रैपिड एंटीजन जांच प्रणाली का अब इस्तेमाल किया जाएगा। अगले सप्ताह तक पटना समेत सभी जिलों में रैपिड एंटीजन किट से जांच शुरू हो जाएगी।

गौरतलब है कि 1 जुलाई को आईसीएमआर ने राज्य के मुख्य सचिव को पत्र लिखा था। उस पत्र के आलोक में स्वास्थ्य विभाग के सचिव ने सभी जिलाधिकारी और सिविल सर्जनों को रैपिड एंटीजन किट से जांच शुरू कराने का निर्देश दिया। बीएमएसआईसीएल के जरिए एक हफ्ते के भीतर सभी जिलों को ये किट उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

राजधानी पटना समेत सभी जिलों में किट से जांच के लिए टेक्नीशियनों की टीम गठित की जाएगी जिसे आईसीएमआर की गाइडलाइन के तहत प्रशिक्षण दिया जाएगा। जो लोग जांच में पॉजिटिव पाए जाएंगे उनकी दोबोरा जांच नहीं होगी।

आपको बता दें कि यह किट दक्षिण कोरियाई कंपनी की है। गुरुग्राम के बगल में मानेसर में कंपनी की उत्पादन यूनिट है। इस किट के जरिए हजारों की संख्या में टेस्ट राजधानी में किए जा सकेंगे। इससे संबंधित किट और एंटीजन मशीन को आईसीएमआर ने जल्द ही भेजने की बात कही है।

अन्य खबरें