पटना

बिहार में जॉब का मौका, कोरोना काल में प्रखंड स्तर पर 386 हेल्थ वर्कर्स की बहाली

Smart News Team, Last updated: 05/07/2020 08:03 PM IST
  • कोरोना काल में पटना समेत बिहार के सभी जिलों से योग्य लोगों के पास आपदा को अवसर में बदलने का बेहतर मौका है।
job news (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कोरोना काल में पटना समेत बिहार के सभी जिलों से योग्य लोगों के पास आपदा को अवसर में बदलने का बेहतर मौका है। कोरोना काल में प्रखंड स्तर पर नौकरी पाने का बेहतर मौका आया है। बिहार में कोरोना समेत अन्य सभी बीमारियों से निबटने के लिए प्रखंड स्तर पर 360 स्वास्थ्यकर्मियों की बहाली की जाएगी। बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने राज्य स्वास्थ्य समिति के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रो में स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए संविदा के आधार पर बहाली करने का निर्णय लिया है।

दरअसल, कोरोना की भयावहता को देखते हुए सरकार से लेकर गैर सरकारी संस्थाओं तक का ध्यान सिर्फ और सिर्फ कोविड-19 पर है। ऐसे में बहुत सी बीमारियों पर निगरानी बेहतर तरीके से नहीं रखी जा रही है। ऐसे में जो हेल्थ वर्कर्स बहाल किए जाएंगे, इन स्वास्थ्यकर्मियों के जरिए कोरोना वायरस, कालाजार, मलेरिया व टीवी के इलाज को लेकर चलाये जा रहे कार्यक्रमों की निगरानी बेहतर तरीके से की जा सकेगी।

360 पदों पर वैकेंसी

सूत्रों की मानें तो जल्द ही 360 स्वास्थ्यकर्मियों की बहाली की जाएगी। इन स्वास्थ्यकर्मियों को प्रखंड स्तर पर कोरोना समेत अन्य बीमारियों के मरीजों की पहचान और जांच करना साथ ही उनके इलाज के कार्यों में लगाया जाएगा।

कितनी सैलरी

यह बहाली छह अलग-अलग पदों पर के लिए की जाएगी। कोरोना काल में सैलरी भी बेहतर है। इन स्वास्थ्यकर्मियों को 10 से 18 हजार रुपये तक प्रतिमाह मानदेय का भुगतान किया जाएगा।

किस पद पर कितनी वैकेंसी

इन पदों में प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक के 39, प्रखंड स्वास्थ्य एकाउंटेंट के 50, प्रखंड कम्युनिटी मोबिलाइजर के 78, सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर के 193, सीनियर ट्यूबरक्लोसिस लेबोरेटरी सुपरवाइजर के 60 और वेक्टर बोर्न डिजीज सुपरवाइजर के 32 पदों पर बहाली की जाएगी।

आवेदन की अंतिम तिथि कब

बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति के मुताबिक, प्रखंड स्तर पर स्वास्थ्यकर्मियों की बहाली के लिए 6 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। हालांकि, आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 जुलाई है। ध्यान रहे कि यह आवेदन ऑनलाइन है और इसे सिर्फ राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार की वेबसाइट पर किया जा सकता है।

अन्य खबरें