पटना समेत पूरे बिहार में आज से रैपिड जांच शुरू, महज 30 मिनट में कोरोना का रिजल्ट

Smart News Team, Last updated: 12/07/2020 10:11 AM IST
  • अब महज तीस मिनट में पता चल जाएगा कि किसी को कोरोना है या नहीं। इसके लिए आज यानी रविवार से पटना समेत बिहार के कई जिलों रैपिड एंटीजन किट के जरिए कोरोना का रैपिड जांच शुरू हों जायेगा।
प्रतीकात्मक तस्वीर

अक्सर देखा गया है कि कोरोना वायरस की जांच करवाने से लोग कतराते हैं। इसकी एक वजह यह भी है कि इसकी प्रक्रिया काफी जटिल और लंबा है। मगर अब इसके लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब महज तीस मिनट में पता चल जाएगा कि किसी को कोरोना है या नहीं। इसके लिए आज यानी रविवार से पटना समेत बिहार के कई जिलों रैपिड एंटीजन किट के जरिए कोरोना का रैपिड जांच शुरू हों जायेगा।

पटना: अब बढ़ेगी कोरोना टेस्टिंग की रफ्तार, नई किट से 30 मिनट में आएगा रिजल्ट

बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को 33 हजार रैपिड एंटीजन किट उपलब्ध कराया है। इस जांच किट के जरिए 30 मिनट में शरीर में किसी भी प्रकार के वायरस के प्रभाव की तत्काल जांच की जा सकेगी। इसके बाद आवश्यकता पड़ने पर संदिग्ध मरीज का सैम्पल लेकर आरटीपीसीआर मशीन से कोरोना की जांच की जाएगी।

सूत्रों की मानें तो राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा रैपिड टेस्ट की तकनीकी जानकारी स्वास्थ्यकर्मियों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शनिवार को दी गई। सभी जिलों में कोरोना की रैपिड जांच शुरू होने से बड़ी संख्या में संदिग्ध मरीजों में वायरस के प्रभाव की पहचान हो जाएगी। इससे कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज की प्रक्रिया जल्द शुरू हो सकेगी। इससे कोरोना संक्रमितों की मौत में भी कमी आएगी।

कोविड-19 का खतरा है बरकरार, पटना में आज मिले कोरोना वायरस के 133 नए मरीज

गौरतलब है कि 1 जुलाई को आईसीएमआर ने राज्य के मुख्य सचिव को पत्र लिखा था। उस पत्र के आलोक में स्वास्थ्य विभाग के सचिव ने सभी जिलाधिकारी और सिविल सर्जनों को रैपिड एंटीजन किट से जांच शुरू कराने का निर्देश दिया। बीएमएसआईसीएल के जरिए एक हफ्ते के भीतर सभी जिलों को ये किट उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

अन्य खबरें