पटना: 1 से 10वीं तक के छात्रों के लिए कैचअप कोर्स तैयार कर रहा शिक्षा विभाग

Smart News Team, Last updated: 28/02/2021 04:31 PM IST
  • लॉकडाउन में शैक्षिक सत्र 2020-21 की पढ़ाई में हुई क्षति की भरपाई के लिए शिक्षा विभाग एक नया प्लान तैयार कर रहा है.
(फाइल फोटो)

पटना: बिहार में कोरोना संक्रमण के चलते लगे लॉकडाउन में शैक्षिक सत्र 2020-21 की पढ़ाई में हुई क्षति की भरपाई के लिए शिक्षा विभाग एक नया प्लान तैयार कर रहा है. बता दें शिक्षा विभाग द्वारा कैचअप कोर्स तैयार किया जा रहा है. जिसकी जिम्मेदारी राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद को दी गई है. साथ ही इस कोर्स को तैयार करने के लिए विशेषज्ञ शिक्षकों की मदद ली जा रही है. यह कोर्स तीन माह का होगा.

जानकारी के मुताबिक मार्च के पहले हफ्ते में कैचअप कोर्च को तैयार कर लिया जाएगा. NCERT के साथ मिलकर बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने इस कोर्स को 25 मार्च तक सभी जिलों के स्कूलों में उपलब्ध कराने का लक्ष्य तय किया है. शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने पहले ही राज्य के सभी जिलों को निर्देश जारी कर दिया था. उन्होंने निर्देश देते हुए कहा था कि पहली से 10वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए तैयार हो रहे इस कैसअप कोर्स के जरिए हर नई कक्षा में आने वाले छात्रों को अप्रैल से जून तक पढ़ाया जाए.

बिहार में सभी MLA और MLC समेत दोनों सदनों के कर्मचारियों का होगा वैक्सीनेशन

आपको बता दें कि कोरोना नियमों को ध्यान में रखते हुए 90 दिनों के दौरान कुल 60 कार्य दिवसों में अप्रैल से जून के बीच स्कूलों का संचालन होना है. इसको ध्यान में रखते हुए सभी विषयों के पाठ्यक्रम की तैयारी की जा रही है. उम्मीद जताई जा रही है कि कैचअप कोर्स 3 मार्च तक पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा.

IAS अरुण कुमार सिंह होंगे बिहार के नए मुख्य सचिव, 1 मार्च को संभालेंगे पदभार

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें