PESU ने उपभोक्ताओं को दिया नए साल का तोहफा! घर बैठे जमा करें बिजली का बिल, जानिए कैसे

Haimendra Singh, Last updated: Fri, 7th Jan 2022, 10:42 AM IST
  • पेसू के उपभोगता अब स्वैप मशीन के साथ घर बैठे अपना बिजली बिल जमा करा सकते है. पेसू ने अपने सभी मीटर रीडर को स्वैप मशीन उपलब्ध कराई है. इससे पहले ग्राहक काउंटर या ऑनलाइन माध्यम से ही अपने बिल का भुगतान करते हैं.
पेसू ग्राहक घर बैठे जमा करे बिजली का बिल.( सांकेतिक फोटो )

पटना. पटना विद्युत आपूर्ति ईकाई (पेसू) ने अपने लाखों उपभोगताओं को नए साल का तोहफा दिया है. पेसू ने अपने उपभोगताओं को घर पर बिजली का बिल जमा करने की सुविधा दी है. अब वह मीटर रीडर को ही अपना बिजली ऑन स्पॉट क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या केश से जमा कर सकेंगे. इसके लिए बिजली कंपनी ने अपने सभी रीडरों को स्वैप मशीन उपलब्ध कराई है. यह सुविधा पोस्टपेड मीटर उपभोगता को दी जा रही है. बिजली का बिल जमा करने के लिए अब लोगों को लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा. बता दें कि इससे पहले बिजली कंपनियां ग्राहकों को काउंटर पर बिल जमा करने के साथ-साथ ऑनलाइन बिल जमा करने की भी सुविधा देती थी.

पेसू की इस व्यवस्था की शुरुआत के बाद लोगों को अपने कीमती समय में से टाइम निकालकर बिजली का बिल जमा करने के लिए काउंटरों पर नहीं जाना पड़ेगा. स्वैप मशीनों के आने के बाद ग्राहक की समस्याएं काफी कम हो जाएगी. स्वैप मशीन से बिल जमा करने के बाद ग्राहकों को मीटर रीडर से रसीद लेना अनिवार्य है. रसीद के बगैर के बिल मान्य नहीं होगा. 

बिहार: कोरोना के चलते नीतीश सरकार ने स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 21 जनवरी तक किए बंद

स्मार्ट मीटर उपभोगता भी करा सकेंगे रिचार्ज

स्वैप मशीन सुविधा आने के बाद स्मार्ट मीटर उपभोगता भी घर बैठे अपना मीटर रिचार्ज करा सकेंगे. आपको अपने क्षेत्र के मीटर रीडर के स्वैप मशीन से मीटर रिचार्ज करा लिजिए, इसके बाद उपभोगताओं के पावर कट होने का खतरा नहीं होगा. इससे पहले बिजली कंपनियां ऑनलाइन बिल जमा करने की सुविधा भी देती थी जिससे एक ऐप्स की मदद से आसानी से बिजली बिल जमा हो जाता था. इसमें उपभोक्ताओं को बिल पर 2.5 फ़ीसदी की छूट मिल जाती है. जानकारी के अनुसार 75 फीसदी उपभोगता अपना बिजली का बिल ऑनलाइन माध्यम से ही जमा कराते है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें