पटना

पटना में गंगा पर गांधी सेतु का दूसरा लेन खुला, नए पुल का फोटो वीडियो

Smart News Team, Last updated: 01/08/2020 12:07 AM IST
  • उत्तर बिहार को राजधानी पटना से जोड़ने वाले महात्मा गांधी सेतु के पश्चिमी लेन का आज लोकार्पण हो गया है. शुक्रवार से गांधी सेतु के दोनों लेन से गाड़ियों का परिचालन शुरू हो गया. इस लेन के चालू होने के बाद लोगों को ट्रैफिक जाम से राहत मिली है. बिहार की लाइफलाइन कहे जाने वाले इस पुल पर दोतरफा ट्रैफिक चलने से राज्य के पांच करोड़ से ज्यादा लोगों को राहत मिली है.
गांधी सेतू की दोनों लेन शुरू होने के बाद उत्तर बिहार से पटना आने वाले लोगों को जाम से राहत मिलेगी.

पटना. राजधानी पटना समेत पूरे उत्तर बिहार के लोगों के लिए बड़ी राहत की खबर है. शुक्रवार से लोकार्पण के बाद महात्मा गांधी सेतु पुल की दोनों लेन पर गाड़ियों की आवाजाही शुरू हो गई है. इस पुल की दोनों लेन शुरू हो जाने से पटना से उत्तर बिहार की ओर आने-जाने वाले लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये पुल का उद्घाटन किया है.

गौरतलब है कि सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित कार्यक्रम में नरेंद्र मोदी सरकार के मंत्री नितिन गडकरी ने महात्मा गांधी सेतु के पश्चिमी लेन के सुपर स्ट्रक्चर का लोकापर्ण किया.

खुशखबरी: पटना के गांधी सेतु का पश्चिमी लेन शुरू, सालों बाद सरपट दौडीं गाड़ियां

फोटो- गांधी सेतू

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि राजधानी पटना में गंगा नदी पर नए फोरलेन पुल के निर्माण का कार्य इसी साल अक्टूबर में शुरू कर दिया जाएगा. नितिन गडकरी ने आगे कहा कि भोजपुर बक्सर गंगा पर पुल का निर्माण और विक्रमशिला पुल के समानांतर नए पुलों का निर्माण भी अगले 2 महीनों के भीतर शुरू हो जाएगा. वहीं 18 महीने में गांधी सेतु के पूर्वी लेन के सुपर स्ट्रक्चर का काम भी पूरा कर लिया जाएगा.

लोकार्पण के बाद सीएम नीतीश कुमार ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से आग्रह किया कि मुजफ्फरपुर बरौनी एनएच, मुजफ्फरपुर सोनवर्षा एनएच 77 और 28 मोकामा मुंगेर एनएच 80 को फोरलेन बनाया जाए.

फोटो गांधी सेतू
पटना गांधी सेतु के पश्चिमी लेन पर आज से गाड़ियां चलने लगीं।

आपको बता दें कि पटना में गंगा के ऊपर 1972 में महात्मा गांधी सेतु का निर्माण शुरू हुआ था जिसका उद्घाटन 1982 में हुआ. लेकिन उद्घाटन के कुछ साल बाद से ही पुल में दिक्कतें आने लगी और तब से ये पुल आधा काम करता था जिस पर बारी-बारी से या एक लेन में आधी-आधी सड़क पर दोनों तरफ की गाड़ियां आती-जाती थीं.

पटना गांधी सेतु के पश्चिमी लेन पर आज से गाड़ियां चलने लगीं।
गांधी सेतु के नए लेन पर रात में गुजरते वाहन.

अन्य खबरें