100 मिनट में पटना से गया का सफर होगा तय, नई सड़क निर्माण को मिली मंजूरी

Smart News Team, Last updated: 23/07/2020 05:00 PM IST
  • बिहार में पटना-गया-डोभी 4 लेन के दो पैकेजों को केंद्र की मंजूरी मिल गई है. इसके निर्माण के बाद पटना से गया एयरपोर्ट केवल 100 मिनटों में पहुंचा जा सकेगा. पटना से गया के बीच बायपास रोड का निर्माण किया जाएगा.
100 मिनट में पटना से गया का सफर होगा तय, नई सड़क निर्माण को मिली मंजूरी

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने बिहार में पटना-गया-डोभी 4 लेन के दो पैकेजों को मंजूरी दे दी है. इसके लिए कार्यादेश जारी कर दिया गया है. इस योजना को 24 महीने में पूरा करना का समय निर्धारित किया है. इसके लिए कुल खर्च 930 करोड़ रूपए निर्धारित है. योजना के तहत लगभग 88 किमी की लंबाई में सड़क बनेगी. 

बैंक कर्मियों की सैलेरी में इजाफा, वेतन पुनरीक्षण समझौते पर हुए हस्ताक्षर

इस बारे में जानकारी देते हुए पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने कहा कि पैकेज टू 4 लेन सड़क की लंबाई 44 किमी की है जिसके निर्माण पर 464 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है. यह जहानाबाद जिले में पड़ता है. इसी प्रकार पैकेज थ्री 4 लेन सड़क की लंबाई भी 44 किमी है जिसके निर्माण पर 464 रुपए करोड़ खर्च होने का अनुमान है. 

नहीं चलेगी निजी अस्पतालों की मनमानी, डीएम तय करेंगे कोरोना इलाज का शुल्क

इस निर्माण कार्य को शुरू करने के लिए राज्य सरकार ने कुल 125 किमी में से 122 किमी की भूमि अर्जन कर प्राधिकरण को उपलब्ध करा दी है. पैकेज वन की निविदा जारी करके उसका मूल्यांकन किया जा रहा है. बता दें कि इसमें पटना-गया के बीच कई स्थानों में बाइपास रोड का निर्माण किया जाएगा. इसके बाद पटना से गया एयरपोर्ट का सड़क सफर 100 मिनटों में तय होगा. 

एनआरएचएम स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल, समान काम के समान वेतन की मांग

निर्माण के लिए जो भूमि दी गई है उसमें पटना-गया-डोभी 4 लेन सड़क परियोजना में 65 किमी ग्रीन फील्ड है. वहीं 62.217 किमी की सड़क मौजूद है जिसका केवल चौड़ीकरण होना है. पुनपुन,मसौढ़ी, जहानाबाद, मखदुमपुर, बेलागंज, गया आदि में बाइपास का निर्माण किया जाएगा. मंजूरी मिलने के बाद अब काम कुछ हफ्तों में शुरू कर दिया जाएगा. 

अन्य खबरें