परेशान हुए बिना घर बैठे बुजुर्ग बनवाएं डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट, जानें कितनी कीमत चुकाएं

Sumit Rajak, Last updated: Thu, 18th Nov 2021, 10:08 AM IST
  • सरकारी नौकरी से सेवानिवृत्‍त बुजुर्गों को प्रत्येक साल अपना जीवन प्रमाणपत्र बनवाकर उसे बैंक में प्रस्‍तुत करना होता है. डाक विभाग की नई पहल से नौकरी से सेवानिवृत्‍त बुजुर्गों को काफी राहत मिलेगी. डाक विभाग की ओर से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनवाने की विशेष पहल की गई है. पटना जीपीओ इस सर्टिफिकेट को मुफ्त में बना सकते हैं. घर बैठे ही यह डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट डाकिए के जरिए 70 रुपये प्रति शुल्क देकर बनवाया जा सकता है.
फाइल फोटो

 पटना. सरकारी नौकरी से सेवानिवृत्‍त बुजुर्गों को प्रत्येक साल अपना जीवन प्रमाणपत्र बनवाकर उसे बैंक में प्रस्‍तुत करना होता है. खासकर अकेले रह रहे बुजुर्गों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. जबकी डाक विभाग की नई पहल से नौकरी से सेवानिवृत्‍त बुजुर्गों को काफी राहत मिलेगी. डाक विभाग की ओर से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनवाने की विशेष पहल की गई है. डाकिए के जरिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट शुल्क देकर बनवाया जा सकता है.पटना जीपीओ में  भी इस सर्टिफिकेट को मुफ्त बना सकते हैं.

पीएमजी पूर्वी बिहार पंकज कुमार मिश्र ने बताया कि पटना जीपीओ में डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनाने की नई व्यवस्था की गई है. इसमें कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है. उन्होनें बताया कि जीपीओ के पूर्वी बरामदे में पेंशनरों के लिए बैठने, शुद्ध् पेयजल, मास्क, सैनिटाइजर, आदि की भी व्यवस्था है. यहां डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनाया जा रहा है.

बिहार में वोटरों का विश्वास जीतने को जलते अंगारों पर नंगे पांव चले नेता जी Photo

पीएमजी ने कहा कि वे बुजुर्ग या दिव्यांग जो पटना जीपीओ नहीं आ सकते हैं तो उनके लिए भी नई व्‍यवस्‍था की गई है.वे बुजुर्ग या दिव्यांग घर बैठे डाकिया के जरिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं. साथ ही इसके लिए उन्‍हें शुल्‍क का भुगतान करना होगा. पीएमजी पूर्वी बिहार पंकज कुमार मिश्र ने बताया कि डाकिया के जरिये डिजिटल लाइफ सर्टि‍फिकेट बनाने के लिए उन्हें मोबाइल नंबर 9341506321 पर काल करना होगा. इसके लिए इस सेवा के लिए 70 रुपये प्रति सर्टिफिकेट शुल्क देना होगा. इसके बाद जरूरी कागजात को लेकर उनका प्रमाणपत्र  डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बना दिया जाएगा.डिजि‍टल लाइफ सर्टिफिकेट बुजुर्गो के लिए किसी उपहार से कम नहीं होगा. डाक विभाग ने प्रमाणपत्र बनवाने में जैसी  नई व्‍यवस्‍था की है, वह खासकर काफी वृद्ध एवं लाचार लोगों के लिए फायदेमंद मिलेंगा.उन्‍हें घर बैठे ही यह सर्टिफिकेट मिल सकेगा. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें