SCRB Report 2021: मर्डर में पटना नंबर वन, पूर्णिया में रेप सबसे ज्यादा

ABHINAV AZAD, Last updated: Fri, 19th Nov 2021, 9:35 AM IST
  • पटना मर्डर के मामले में स्टेट क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो ( SCRB) द्वारा जारी डाटा में टॉप पर है. राजधानी में पिछले 9 महीनों में 141 मर्डर हुए हैं. वहीं, रेप के मामले में पूर्णिया नंबर वन है.
(प्रतीकात्मक फोटो)

पटना. स्टेट क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो ( SCRB) ने बिहार के पिछले नौ माह का डाटा जारी कर दिया है. जारी इस डाटा के अनुसार हत्या के वारदातों में राजधानी पटना पहले स्थान पर है. यहां हत्या की 141 हत्याएं हो चुकी हैं. दूसरे स्थान पर मोतिहारी है, जहां 125 मर्डर हुए हैं. वहीं रेप के मामले में मुजफ्फपुर राज्य में दूसरे स्थान पर है. मुजफ्फपुर में रेप की 71 वारदात हुई है.

स्टेट क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो जारी डाटा के अनुसार पूर्णिया में रेप की 73 घटनाएं हुई है. इस मामले में पूर्णिया पहले स्थान पर है. जबकि राजधानी पटना तीसरे स्थान पर है. पटना में रेप के 66 मामले दर्ज किए गए. सितंबर 2021 तक पटना में 24 हजार 228 संज्ञेय अपराध दर्ज किए गए. जिसमें हत्या के 141, रेप के 66, लूट के 127 और किडनैपिंग के 838 मामले दर्ज हुए. पूर्णिया में 82 लोगों की हत्या की गई. जिले में लूट के 64 और किडनैपिंग के 267 केस दर्ज किए गए. मुजफ्फरपुर में हत्या के 87 केस विभिन्न थानों में दर्ज किए गए. पटना के बाद मुजफ्फरपुर किडनैपिंग के मामले में दूसरे स्थान पर है, जहां 551 केस दर्ज किए गए.

बिहार: कोर्ट के अंदर थानेदार ने जज पर तानी पिस्टल, भीड़ ने पुलिस अफसर को पीटा

वहीं जारी डाटा के मुताबिक, चंपारण रेंज के मोतिहारी में 125 लोगों की हत्याएं हुई, जो बिहार में दूसरे स्थान पर है. जबकि इस मामले में गया तीसरे स्थान पर है. गया में 104 मर्डर हुए. चौथे स्थान पर नालंदा, पांचवे पर सारण, छठे पर वैशाली है. तिरहुत रेंज के आईजी गणेश कुमार के मुताबिक, तिरहुत रेंज में आपराधिक मामलों के साथ संज्ञेय अपराध भी घटे हैं. उन्होंने कहा कि आगे भी कोशिश है कि आपराधिक मामले कम हो. इसके लिए लगातार केसों की समीक्षा और अपराधियों की गिरफ्तारी आदि की कार्रवाई तेजी से की जा रही है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें