बिहार सवा लाख टीचर भर्ती: दो से तीन महीने में हो जाएगी शिक्षकों की बहाली

Smart News Team, Last updated: Thu, 3rd Jun 2021, 5:02 PM IST
  • पटना हाईकोर्ट के आदेश के बाद बिहार शिक्षामंत्री विजय कुमार चौधरी बोले कि दो से तीन महीने में सवा लाख शिक्षकों की बहाली पूरी हो जाएगी. तीन दिनों में दिव्यांगों के लिए आवेदन का विज्ञापन जारी किया जाएगा. 
बिहार शिक्षक भर्ती 2 से 3 महीने में पूरी हो होगी. शिक्षा मंत्री ने हाईकोर्ट के फैसले का स्वागत किया.

पटना. बिहार सवा लाख टीचर्स बहाली को लेकर गुरुवार को पटना हाईकोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है. जिसका स्वागत करते हुए बिहार शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया को दो से तीन महीने में पूरा कर लिया जाएगा. शिक्षा मंत्री ने इसी के साथ जानकारी देते हुए कहा कि अगले तीन दिनों में दिव्यांगों के लिए आवेदन का विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा. विजय चौधरी ने कहा कि नीतीश सरकार ने जो कहा उसे पूरा किया है. 

हाईकोर्ट के फैसला का नेशनल ब्लाइंड यूनियन ने भी स्वागत किया है. महासचिव डॉ. विनय ने कहा कि यह दिव्यांगों की जीत है. महासचिव ने कोर्ट और सरकार दोनों का आभार जताया है. पटना हाईकोर्ट ने गुरुवार को बिहार शिक्षक भर्ती से रोक हटा ली है और सरकार को जल्द बहाली करने का आदेश दिया है.  

गौरतलब है कि गुरुवार को हाईकोर्ट में मुख्य न्यायधीश न्यायमूर्ति संजय करोल और न्यायमूर्ति एस कुमार की बैंच ने नेशनल फेडरेशन की तरफ से दाखिल याचिका पर सुनवाई करने के बाद शिक्षक भर्ती से रोक हटा दी है. 

बिहार शिक्षक भर्ती: सवा लाख टीचरों की बहाली का रास्ता साफ, हाईकोर्ट की रोक हटी

गुरुवार को हुई हाईकोर्ट की सुनावई में राज्य सरकार की तरफ से महाधिवक्ता ललित किशोर ने बताया कि सरकार दिव्यांगजनों को चार प्रतिशत का आरक्षण कानून के तहत देने के लिए तैयार है. वहीं याचिका दाखिल करने वाले पक्ष की तरफ से सीनियर एडवोकेट एस के रूंगटा ने कहा कि सरकार दिव्यांगजनों के लिए सुरक्षित सीटों की अधिसूचना को जारी करे. वकील ने कहा था कि जिन दिव्यांग उम्मीदवारों ने आवेदन नहीं दिए उन्हें एक बार और मौका मिलना चाहिए.  

CM नीतीश ने 121 टीका एक्सप्रेस गाड़ियों को दिखाई हरी झंडी, घर-घर लगेगी वैक्सीन

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें