पटना HC की नीतीश सरकार को फटकार, कहा- ऑक्सीजन नहीं तो अस्पतालों में बेड करें कम

Smart News Team, Last updated: Thu, 29th Apr 2021, 3:07 PM IST
  • पटना हाईकोर्ट ने राज्य में स्थित अस्पतालों में हो रही ऑक्सीजन की आपूर्ति पर नाराजगी जताई है. कोर्ट ने सवाल करते हुए पूछा कि जब केंद्र सरकार ने राज्य को 194 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का कोटा जारी किया तो उसे अस्पतालों तक क्यों नहीं ले जाया जा रहा है.
पटना HC की नीतीश सरकार को फटकार, कहा- ऑक्सीजन नहीं तो अस्पतालों में बेड करें कम

पटना। बिहार राज्य में लगातार बढ़ रही करोना महामारी को लेकर और राज्य की चिकित्सा व्यवस्था की दुर्दशा पर पटना हाईकोर्ट ने कड़ा रुख अपनाते हुए जस्टिस सीएस सिंह की खंडपीठ ने जनहित याचिकाओं पर सुनवाई की है. सुनवाई के दौरान कोर्ट ने राज्य में स्थित अस्पतालों में हो रही ऑक्सीजन की आपूर्ति पर नाराजगी जताई है. कोर्ट ने राज्य सरकार से सवाल करते हुए पूछा कि जब केंद्र सरकार ने राज्य को 194 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का कोटा जारी किया तो उसे अस्पतालों तक क्यों नहीं ले जाया जा रहा है.

पटना हाईकोर्ट ने राज्य सरकार पर टिप्पणी करते हुए कहा कि अगर ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं हो सकती तो अस्पतालों में बेड की संख्या में कमी कर दें. कोर्ट ने आगे कहा कि बेड की संख्या कम कर दें तो ऑक्सीजन की कम ही जरूरत होगी. इसी अलावा कोर्ट ने राज्य सरकार के अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर पर्याप्त संख्या में होने के दावे को भी खारिज कर दिया और साथ ही कोरोना से निबटने के लिए की जा रही कार्रवाई की रिपोर्ट भी पेश करने का निर्देश दिया है.

कोरोना काल में शादी! संक्रमण से बचने के लिए बदला स्टाइल,लोग अपना रहे अब ये तरीके

कोर्ट ने अभी राज्य सरकार से अबतक की गई कार्रवाई का ब्योरा पेश करने का निर्देश दिया है. बताते चलें कि बिहार में कोरोना संक्रमण का मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. राज्य में संक्रमित मरीजों के आंकड़ों में पिछले 3 दिनों की मुकाबले में काफी वृद्धि देखी गई है. राज्यभर में 24 घंटे में कुल 13374 कोरोना के नए मरीज मिले हैं, जिसके साथ ही अब एक्टिव केस की संख्या लाख के तकरीबन 98747 पहुंच चुकी है.

पटना: SDO की आनंदपुरी में छापेमारी, भारी संख्या में छोटे ऑक्सीजन सिलेंडर बरामद

बिहार के पटना जिले में सबसे ज्यादा 2207 मरीजों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि की गई है, जबकि समस्तीपुर में 401, बेगूसराय में 764, भागलपुर में 454, औरंगाबाद में 597, पूर्णिया में 548, सारण में 589, सुपौल में 427, वेस्ट चम्पारण में 547, गया में 1133, मुजफ्फरपुर में 490, नालन्दा में 423 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. बढ़ते संक्रमण के आंकड़ों के बाद राज्य में रिकवरी दर में भी भारी गिरावट हो रही है और रिकवरी दर घटकर 77.09 प्रतिशत पर पहुंच गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें