Patna High Court में डिस्ट्रिक्ट जज के पदों पर वैकेंसी, यहां देखें पूरी जानकारी

Somya Sri, Last updated: Sat, 11th Dec 2021, 11:12 AM IST
  • पटना हाईकोर्ट में डिस्ट्रिक्ट जज के पद पर 18 वैकेंसी निकली है. इन पदों पर आवेदन करने की प्रक्रिया केवल ऑनलाइन मोड में है. इस भर्ती के दो चरणों में परीक्षा आयोजित होगी. पहले चरण में लिखित परीक्षा होगी जबकि दूसरे चरण में वाइवा होगा. इन पदों पर पे स्केल 51550 रुपये प्रति महीने से लेकर 63070 रुपये प्रति महीने तक होगा.
पटना हाईकोर्ट (फाइल फोटो)

पटना: पटना हाईकोर्ट में डिस्ट्रिक्ट जज के पद पर 18 वैकेंसी निकली है. इन पदों पर आवेदन करने की प्रक्रिया केवल ऑनलाइन मोड में है. इच्छुक उम्मीदवार 22 दिसंबर 2021 से पटना हाई कोर्ट की वेबसाइट Patnahighcourt.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 जनवरी 2022 है. वहीं सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने की शुल्क 1000 रुपये है. वहीं एससी एसटी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये निर्धारित की गई है.

वकालत का 7 साल का अनुभव जरूरी

मिली जानकारी के मुताबिक पटना हाई कोर्ट के डिस्ट्रिक्ट जज के पदों पर निकली वैकेंसी के लिए आवेदक के पास कम से कम वकालत का 7 साल का अनुभव होना जरूरी है. इसके अलावा आवेदक को एक घोषणापत्र पत्र भी देना होगा जिसमें उन्हें यह जानकारी देनी होगी कि पिछले 3 सालों में उन्होंने कम से कम 24 केस में अपीयर हुए हो. बता दें कि आवेदकों की उम्र 35 साल से 50 साल के बीच होनी चाहिए उम्र की गणना 1 जनवरी 2021 से होगी.

अच्छी खबर! बिहार की 369 एसिड अटैक पीड़िताओं नें फिर शिक्षा का दामन थामा

दो चरणों में होगी परीक्षा आयोजित

जानकारी के मुताबिक इस भर्ती के लिए पटना हाई कोर्ट दो चरणों में परीक्षा आयोजित करेगा. पहले चरण में लिखित परीक्षा होगी जबकि दूसरे चरण में वाइवा होगा. परीक्षा में 100 सवाल पूछे जाएंगे जो कुल 300 अंक के होंगे. जबकि वाइवा में वकालत से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. बता दें कि लिखित परीक्षा में लॉ, जनरल नॉलेज, इंग्लिश, कंप्यूटर आदि से सवाल होंगे. प्रश्न मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन बेस्ड होगा. वहीं हर सवाल 3 अंक के होंगे. गलत जवाब के लिए एक अंक भी काटा जाएगा यानी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग स्कीम भी होगी.

सैलरी कितनी होगी

जानकारी के मुताबिक पटना हाईकोर्ट में डिस्ट्रिक्ट जज के इन 18 पदों पर पे स्केल 51550 रुपये प्रति महीने से लेकर 63070 रुपये प्रति महीने तक होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें