पटना HC ने दारोगा समेत 2446 पदों पर चयनित अभ्यर्थियों की ज्वाइनिंग पर लगाई रोक, जानें वजह

Somya Sri, Last updated: Thu, 2nd Dec 2021, 11:33 AM IST
  • पटना हाईकोर्ट ने बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा बिहार पुलिस और कार्य एवं सुधार सेवाओं के अधीन दरोगा सार्जेंट और सहायक जेल अधीक्षक के कुल 2446 पदों की ज्वाइनिंग पर रोक लगा दी है. कुछ अभ्यर्थियों ने दरोगा परीक्षा के रिजल्ट के खिलाफ हाईकोर्ट में केस दर्ज किया था. इस मामले में सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने बहाली पर स्टे लगा दिया. करीब चार हफ्ते बाद इस मामले की सुनवाई फिर होगी.
पटना हाईकोर्ट (फाइल फोटो)

पटना: पटना हाईकोर्ट ने बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा बिहार पुलिस और कार्य एवं सुधार सेवाओं के अधीन दरोगा सार्जेंट और सहायक जेल अधीक्षक के कुल 2446 पदों की ज्वाइनिंग पर रोक लगा दी है. कुछ अभ्यर्थियों ने दरोगा परीक्षा के रिजल्ट के खिलाफ हाईकोर्ट में केस दर्ज किया था. इस मामले में सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने सभी 2446 चयनित अभ्यर्थियों को झटका देते हुए उनकी बहाली पर रोक लगा दी है.

आवेदकों की ओर से अधिवक्ता रीतिका रानी ने कोर्ट को बताया कि, "2446 दारोगा बहाली के लिए 1 अगस्त 2021 को मेरिट लिस्ट आई थी. इसमें 268 आवेदकों के नाम थे। उस समय कट ऑफ मार्क्स 75.8 था. उसके बाद एक सूची जारी की गई. उसमें कट ऑफ 75 रखा गया, लेकिन इस लिस्ट में 268 आवेदकों का नाम सफल की सूची में नहीं था. इन उम्मीदवारों को 75.8 के कटऑफ पर सफल की सूची में शामिल किया गया था, लेकिन जब कट ऑफ 75 हो गया, तो इन्हें सफल वाले में शामिल नहीं किया गया. रिजल्ट और चयन प्रक्रिया को लेकर गड़बड़ी मामले में हाईकोर्ट ने बहाली पर रोक लगा दी.

हल्के में न लें मक्खी मच्छर को, कान के पर्दें व हड्डियों तक का कर दें रहे हैं खात्मा

अधिवक्ता रितिका रानी ने मीडिया को बताया कि करीब चार हफ्ते के बाद इस मामले की सुनवाई फिर होगी. उन्होंने कहा कि जबतक मामला हाइकोर्ट में पेंडिंग रहेगा, तबतक बहाली को लेकर सारी प्रक्रिया पर रोक रहेगी. बता दें कि हाईकोर्ट द्वारा चयनित अभ्यर्थियों की बहाली पर रोक लगाने के कारण उन्हें अब ट्रेनिंग को लेकर और भी इंतजार करना होगा. बता दें कि हाल ही में चयनित अभ्यर्थियों का बड़ा समूह पुलिस मुख्यालय पहुंचा था. जहां वे अपने ट्रेनिंग को लेकर मुख्यालय से सवाल किए थे कि आखिर उन्हें ट्रेनिंग पर क्यों नहीं बुलाया जा रहा. अब इधर हाईकोर्ट की ओर से बहाली प्रक्रिया पर रोक लगाने के बाद चयनित अभ्यर्थियों को ट्रेनिंग के लिए और इंतजार करना पड़ेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें