पटना के महावीर मंदिर ने भेजा 75 टीन गाय घी, राम जन्मभूमि पर जला अखंड दीप

Smart News Team, Last updated: 02/09/2020 11:14 AM IST
  • पटना के महावीर मंदिर ने राम जन्मभूमि के अस्थायी मंदिर के लिए 75 टीन गाय का घी भेजा है. इसी के बाद मंगलवार से राम जन्मभूमि पर अखंड दीप जलने लगा है.
पटना के महावीर मंदिर ने भेजा 75 टीन गाय घी, राम जन्मभूमि पर जला अखंड दीप

पटना. पटना के महावीर मंदिर न्यास ने अयोध्या में राम जन्मभूमि पर बने अस्थायी मंदिर के लिए 75 टीन गाय का घी भेजा है. इसी के बाद मंगलवार से वहां अखंड-दीप जलने लगा है. इसके अलावा घी से वहां दिन में पांच बार आरती भी की जा रही है. न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने इस बारे में जानकारी दी और बताया कि अनंत चतुदर्शी के मौके पर रामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र के सचिव चंपत राय को 75 टीन गाय का घी सौंपा गया है. 

पटना के महावीर मंदिर का प्रसिद्ध नैवेद्यम लड्डू इसी घी से बनता है. किशोर कुणाल ने बताया कि महावीर मंदिर यह गाय घी कर्नाटक मिल्क फेडरेशन से खरीदता है. न्यास ने अनुमति मिलने के बाद ही राम मंदिर में आरती और अखंड दीप के लिए गाय का घी भेजा है. 1 टीन में लगभग 15 किलो घी आता है. इसके 75 टीन भेजे गए हैं. दरअसल, महावीर मंदिर न्यास ने रामजन्म भूमि तीर्थ के सचिव एवं रामजन्म भूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास को अखंड-दीप में गाय के शुद्ध घी का व्यवहार किए जाने का सुझाव देते हुए महावीर मंदिर गाय के शुद्ध घी का प्रबंध करके भेजने के लिए अनुमति मांग थी. 

पटना: घरेलू रसोई गैस हुई 1 रुपये महंगी, कमर्शियल LPG सिलेंडर पर डेढ़ रुपया सस्ता

रामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र के सचिव चम्पत राय खुद घी को स्वीकार करने आए थे. बता दें कि पहले केवल 25 टीन दिए जाने थे. ये केवल अखंड दीप के लिए थे. हालांकि अब 75 टीन दिए गए हैं जिसके बाद अब दिन में पांच बार आरती की जाएगी. आचार्य के मुताबिक महावीर मंदिर न्यास द्वारा प्रस्तुत मोकरी के गोविन्द भोग चावल से ही राम ललाजी का भोग लगता है.

पटना में सीवरेज-ड्रेनेज ना होना जलजमाव की वजह: पूर्व नगर आयुक्त अनुपम कुमार सुमन

गौरतलब हो की महावीर मंदिर न्यास ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के दिन ही राम मंदिर के लिए 10 करोड़ रुपये देने की घोषणा की थी और 2 अप्रैल को जिस दिन तीर्थ क्षेत्र का खाता खुला, महावीर मंदिर न्यास की ओर से पहला चंदा दो करोड़ रुपया चेक द्वारा जमा करवाया था. इसके अलावा न्यास ने राम मंदिर भूमि-पूजन के अवसर पर अयोध्या में सवा लाख लड्डू बनवाये और इसका वितरण अयोध्या, बिहार और देश के अनेक हिस्सों में किया गया था.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें