पटना

कामरान रिजवी होंगे पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के चेयरमैन, अब काम में आएगी तेजी

Smart News Team, Last updated: 15/06/2020 07:33 PM IST
  • केंद्र सरकार ने आईएस अधिकारी कामरान रिजवी को पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन का चेयरमैन नियुक्त किया है।
प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार की राजधानी पटना में मेट्रो को चलाने की कवायद तेज हो गई है। केंद्र सरकार ने आईएस अधिकारी कामरान रिजवी को पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन का चेयरमैन नियुक्त किया है। फिलहाल कामरान रिज़वी केंद्रीय शहरी कार्य एवं आवासन मंत्रालय में एडिशनल सेक्रेट्री हैं। बता दें कि रिजवी यूपी कैडर के 1991 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

इसके अलावा, पटना मेट्रो प्रोजेक्ट के भूमि अधिग्रहण के लिए एक विशेष कोषांग का गठन किया गया है। इस कोषांग के प्रभारी बिहार प्रशासनिक सेवा के उप समाहर्ता स्तर के सेवानिवृत्त पदाधिकारी होंगे। इस कोषांग में तीन सर्वेक्षक, तीन अमीन और एक आईटी असिस्टेंट की भी नियुक्ति की जाएगी।

माना जा रहा है कि रिजवी को पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन का चेयरमैन बनाने से पटना मेट्रो के काम में तेजी आएगी। बता दें कि पटना मेट्रो का काम एक फेज में होना है और 2024 में काम पूरा होने का लक्ष्य रखा गया है। पटना मेट्रो में दो लाइनें होंगी और कुल 24 स्टेशन होंगे।

इससे पहले पटना मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक पद पर नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव आनंद किशोर की नियुक्ति के प्रस्ताव को केंद्र सरकार ने खारिज कर दिया था। इसके पीछे वजह यह बताई गई थी कि आनंद किशोर के पास राज्य सरकार के कई अन्य मामलों के प्रभार हैं। केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा भेजे गए पत्र में कहा गया है कि मेट्रो प्रोजेक्ट बेहद महत्वपूर्ण और तय समयसीमा में पूरा किया जाना है।

अन्य खबरें