रोबोटिक मशीन के जरिए पटना नगर निगम कर रही मेनहोल और गटर की सफाई

Smart News Team, Last updated: Wed, 17th Feb 2021, 3:01 PM IST
  • पटना नगर निगम ने शहर के नालों और गटर की सफाई के लिए रोबोटिक मशीन का प्रयोग शुरू किया है. इस मशीन के माध्यम से एक गटर की सफाई 20 मिनट में की जा सकेगी. मशीन को बैंडीकूट नाम दिया गया है. यह मशीन इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने उपलब्ध कराई है.
पटना में रोबोटिक मशीनों से हो रही नाले और गटर की सफाई.

पटना: पटना में शहर के गटर और नालों की सफाई के लिए रोबोटिक मशीन की मदद ली जा रही है. इस मशीन के माध्यम से एक गटर की सफाई करने के लिए दो लोगों को 20 मिनट का समय लग रहा है. पटना नगर निगम ने मंगलवार को इस मशीन के जरिए शहर के मेनहोल और गटर की सफाई करनी शुरु कर दी है. नगर निगम की इस पहल के बाद गटर और मेनहोल की सफाई करने के लिए लोगों को गटर के अंदर नहीं उतरना पड़ेगा. इस मशीन को बैंडीकूट नाम दिया गया है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड के कॉरपोरेट रिस्पॉन्सबिलिटी के अंतर्गत नगर निगम को मशीन उपलब्ध करायी गई है.

बैंडीकूट मशीन के सफाई कार्य की शुरुआत के बाद नगर निगम मेयर सीता साहू ने कहा, कि गंदगी के खिलाफ पटना नगर निगम द्वारा तैयार बैंडीकूट मशीन के जरिए मेनहोल टू मशीनहोल का लक्ष्य प्राप्त करना हुआ है. मेयर ने कहा, कि मशीन का प्रयोग करके निगम कर्मचारियों को बिमारियों से बचाया जा सकेगा. जानकारी के अनुसार, बैंडीकुट वी 2.0 रोबोटिक मशीन है जिसका मॉनिटर एवं कंट्रोल पैनल मेनहोल के बाहर और दूसरा हिस्सा मेनहोल के अंदर जाकर गटर की सफाई करता है.

LJP के पूर्व नेता केशव सिंह समेत तमाम बागी जदयू में होंगे शामिल

बैंडीकूट मशीन की खासियत

बैंडीकूट मशीन के एक सिरे पर कंटोल पैनल और दूसरे सिरे पर चार आर्म्स हैं. मशीन में गटर के अदर के सफाई कार्य का जायजा लेने के लिए आर्म्स पर IP68 वाटरप्रूफ कैमरे लगाए गए हैं. साथ ही यह मशीन जंग रोधक कार्बन फाइबर से बनी है. वैज्ञानिकों ने मशीन में कुछ सेंसर भी लगाए है जो मेनहोल में जहरीली गैस की उत्सर्जन मात्रा बढ़ने पर ऑपरेटर को सिग्नल भेज सकती हैं. पहले सफाई के लिए बहुत से लोगों की आवश्यकता पड़ती थी लेकिन अब सिर्फ दो लोग ही 20 मिनट में गटर की सफाई कर सकेंगे.

नशे में मिला पुलिसकर्मी तो जाएगी नौकरी के आदेश पर विपक्ष ने CM नीतीश को घेरा

भाकपा ने कन्हैया कुमार के JDU में शामिल होने की खबरों को बताया निराधार

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें