पटना में इन 38 जगहों पर मिलेगी स्मार्ट पार्किंग, पटना नगर निगम ने की तैयारी शुरू

Smart News Team, Last updated: Fri, 6th Aug 2021, 6:57 AM IST
  • पटना नगर निगम शहर में मौजूद 38 पार्किंग को स्मार्ट पार्किंग में बदलेगा. यह काम स्मार्ट पार्किंग परियोजना के तहत किया जा रहा है. इसके तहत सेवा को भी बेहतर और सुविधाजनक बनाया जाना है. मेयर सीता साहू ने बताया कि स्मार्ट पार्किंग मैनेजमेंट सिस्टम के अंतर्गत डिजिटल पेमेंट होगी.
पटना नगर निगम.

पटना. पटना नगर निगम शहर में मौजूद 38 पार्किंग को स्मार्ट पार्किंग में बदलेगा. यह काम स्मार्ट पार्किंग परियोजना के तहत किया जा रहा है. इसके तहत सेवा को भी बेहतर और सुविधाजनक बनाया जाना है. इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद ली जाएगी. 

वाहनों के आने-जाने को नियंत्रित रखने के लिए आरएफआईडी सेंसर युक्त बूम बैरियर, वाहनों का रिकॉर्ड गाड़ी का मॉडल और नंबर प्लेट आदि के लिए विशेष कैमरे, पोर्टैबेल केबिन, ऑटो-पे स्टेशन से लैस स्मार्ट पार्किंग मैनेजमेंट सिस्टम तैयार किया जाएगा. छात्रों और बुजुर्गो को फ्री में स्मार्ट पार्किंग की सुविधा देने पर विचार हो रहा है. 

मेयर सीता साहू ने बताया कि स्मार्ट पार्किंग मैनेजमेंट सिस्टम के अंतर्गत डिजिटल पेमेंट की वजह से पार्किंग वाली जगह की कमाई पर नजर रखी जा सकेगी. वहीं स्पेशल कैमरे से यह भी पता लग सकेगा कि कहां कौन सी गाड़ी कितनी देर तक रही.

इन पार्किंग स्थलो को बनाया जाएगा स्मार्ट- विद्युत भवन के सामने, बीएन कॉलोज, अशोक राजपथ, डाकबंग्ला चौराहा, मारुति शोरूम के पासपेसू और पीएचईडी कार्यालय के पास, पुल निर्माण निगम कार्यालय के पास, श्रीकृष्ण पुरी पार्क के पास, ईको पार्क, गेट 2 और 3 के सामने, सहदेव महतो मार्ग,माउंट कार्मेल स्कूल से लेकर पटना वीमेंस कॉलेज तक,व्यवहार न्यायलय, हनुमान मंदिर के सामने,मौर्य लोक कॉम्पलेक्स और काली मंदिर के पास है.

महाराजा कामेश्वर कॉमपलेक्स के सामने, हड़ताली मोड़ से बोरिंग रोड चौराहा, महावीर मंदिर के सामने, ट्रांसपोर्ट नगर, ट्रक स्टैंड, बैंक ऑफ बड़ौदा के पास, राजेंद्र नगर ओवरब्रिज से सेंट्रल स्कूल तक, मुन्ना चौक से कुम्हरार टोली तक, एसबीआई, कंकड़बाग, टेम्पू स्टैंड, विकलांग भवन, कंकड़बाग, श्रीराम अस्पताल के पास, सुपर मार्केट के सामने, कंकड़बाग, कंकड़बाग रोड नंबर-2, बिजली ऑफिस के सामने, मीठापुर बस स्टैंड, बोरिंग कनाल रोड, बोरिंड रोड चौराहा, सीडीए बिल्डिंग, ज्ञान गंगा, कदमकुआं, राज फर्निचर के पास, कदमकुआं मार्केट, वैशाली गोलंबर से दिनकर गोलंबर तक, अंजुमन इस्लामिया पटना मार्केट, राजरंग दुकान के पास (बांकीपुर), संप हाउस, दिनकर गोलबंर के पास, शिव स्वीट्स, कदमकुआं रोड, अमित मेडिकल्स और कदमकुआं रोड है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें