पटना में NEET परीक्षा के लिए 178 केंद्र, इन बातों का रखना होगा ध्यान

Smart News Team, Last updated: 13/09/2020 06:52 AM IST
  • पटना में NEET परीक्षा के लिए 178 केंद्र बनाए गए हैं. पटना में 72 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे. जबकि, पूरे बिहार में कुल 78,960 परीक्षार्थी शामिल होंगे. परीक्षार्थियों को कुछ खास बातों का रखना होगा ध्यान. 
फाइल फोटो

पटना. पटना समेत पूरे देश में नीट परीक्षा का आयोजन आज होगा. इसके लिए बिहार में पटना और गया में सेंटर बनाए गए हैं. परीक्षा के लिए पटना में 178 केंद्र और गया में 14 केंद्र बनाए गए है. जानकारी के अनुसार पटना में 72 हजार 361 परीक्षार्थी नीट परीक्षा में शामिल होंगे. वहीं, पूरे बिहार से इस परीक्षा में कुल 78,960 परीक्षार्थी शामिल होंगे. 

परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थी को डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा. परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों को डेढ़ बजे तक ही प्रवेश की अनुमति है. इसके बाद परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं  मिलेगा. बताया जा  रहा  है कि सभी परीक्षा केंद्र पर नीट परीक्षा दो बजे से शुरू होगी. पटना में बहुत दिन बाद इतनी संख्या में छात्र परीक्षा  देने पहुंचेंगे. ऐसे में सड़कों पर जाम की स्थिति बनने की संभवाना है. 

कोरोना के नाम पर धड़ल्ले से चल रही साइबर ठगी, ईमेल SMS में आए लिंक से सावधान

नीट परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को इन बातों का रखना होगा ध्यान-

1. परीक्षा केंद्र पर इलेक्ट्रॉनिक सामान लेकर नहीं जाना है.

2. परीक्षा केंद्र पर महिला अभ्यर्थी को कोई रिंग या ज्वेलरी पहनकर नहीं जाना है.

3. बिना प्रवेश प्रत्र के परीक्षार्थियों को केंद्र पर प्रवेश नहीं मिलेगा. 

4. परीक्षार्थियों को सेल्फ डिक्लेरेशन देना होगा कि वे कोरोना पॉजिटिव नहीं हैं.साथ ही किसी कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में नहीं आए हैं.

पति ने पीटा तो गुस्से में थाने में छोड़ गई मासूम बच्चा, परेशान हो गई पुलिस

5. परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर फोटोग्राफ लेकर जाना होगा ( फोटो वही होना चाहिए जो एप्लिकेशन फॉर्म में अपलोड किया गया हो).

6. परीक्षार्थियों अपने साथ हैंड सैनेटाइजर ले जा सकते हैं.

7. परीक्षार्थियों को परीक्षा के दौरान मास्क और ग्लब्स पहनना अनिवार्य होगा. 

8. परीक्षार्थियों को परीक्षा  केंद्रों में प्रवेश करने के बाद  कोरोना रोकथाम से जुड़े नियम सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें