पटना

पटनावालों के लिए अच्छी खबर : मीठापुर से महुली हाल्ट तक बनेगी 4 लेन सड़क

Smart News Team, Last updated: 09/07/2020 12:29 PM IST
  • पटनावालों के लिए खुशखबरी है और एक तरह से पटना गया रूट पर जाम में फंसने वालों के लिए राहत। पटना-गया रेल लाइन के पूरब मीठापुर से राम गोविंद सिंह महुली हाल्ट तक 4 लेन सड़क बनाने का रास्ता साफ हो गया है।
मीठापुर से महुली हाल्ट तक बनेगी 4 लेन सड़क, टेंडर जारी

पटनावालों के लिए खुशखबरी है और एक तरह से पटना गया रूट पर जाम में फंसने वालों के लिए राहत। पटना-गया रेल लाइन के पूरब मीठापुर से राम गोविंद सिंह महुली हाल्ट तक 4 लेन सड़क बनाने का रास्ता साफ हो गया है। इस सड़क सह एलिवेटेड रोड के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। 19 अगस्त तक एजेंसियों को भाग लेने का मौका है। उम्मीद है बिहार चुनाव के पहले इसकी पूरी प्रक्रिया पूरी हो जाए और फिर निर्माण कार्य शुरू हो।

पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने बताया कि 816.18 करोड़ रुपये की लागत से 8.86 किमी की लंबाई में 4 लेन सतही / एलिवेटेड सड़क का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए निविदा निर्गत की जा चुकी है। 19 अगस्त 2020 तक निविदा प्राप्त करने की अंतिम तारीख निर्धारित की गई है। निविदा के निपटारे के बाद 912 दिनों में पूरा किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

मंत्री नंद किशोर यादव ने कहा कि प्रस्तावित योजना में चन्द्रगुप्त प्रबंधन संस्थान(पटना) के पीछे से सिपारा एनएच 30 फ्लाई ओवर तक तथा परसा से महुली तक सतही 4-लेन सड़क का निर्माण होना है। जबकि सिपारा से परसा तक एलिवेटेड 4-लेन सड़क का निर्माण होना है। सड़क में मेन कैरेज वे के साथ-साथ इन्टरमीडिएट लेन के सर्विस पथ का भी निर्माण किया जाएगा, जो एलिवेटेड पथ वाले भाग में भी नीचे बनेगा। उक्त सतही/एलिवेटेड पथ में सिपारा-एन0एच 30 फ्लाई ओवर से सिपारा गुमटी के बीच एक वृहद पुल के साथ-साथ कुल सात अदद पुल और चार पुलिया/बाॅक्स कल्भर्ट का भी निर्माण होना है। इसके अतिरिक्त दो स्थलों पर व्हीकल अन्डर पास का निर्माण भी होना है ताकि चाणक्या विधि विश्वविद्यालय के पास गया से पटना आनेवाली सड़क को मीठापुर बस स्टैण्ड रोड में सम्पर्कता प्रदान हो सके। सिपारा फ्लाई ओवर के नीचे भी व्हीकल अन्डर पास का निर्माण होगा।

पथ निर्माण मंत्री ने कहा कि यह सड़क 4-लेन क्लोज सर्किट काॅरीडोर के रुप में पटना से गया, गया से बिहारशरीफ, बिहारशरीफ से बख्तियारपुर एवं बख्तियारपुर से पटना एनएच -83, एनएच -82, एनएच-31 और एनएच-30 से सम्पर्कता प्रदान करेगा। यह 4-लेन सड़क बौद्ध तीर्थ स्थल गया और राजगीर को भी सम्पर्कता प्रदान करेगा। इसके अलावा पटना से गया के आवागमन में जाम से भी निजात दिलायेगा। उन्होंनेे कहा कि इस महत्वपूर्ण योजना के निविदा का निष्पादन ससमय करते हुए इसके गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध निर्माण कार्य सुनिश्चित् करने के लिए विभागीय पदाधिकारियों को निदेशित किया गया है।

अन्य खबरें