पटना

बिहार में ही मिलेगा रोजगार, ITC समेत 4 कंपनियां निवेश को इच्छुक, पटना को फायदा

Smart News Team, Last updated: 24/06/2020 01:56 PM IST
  • कोरोना काल में बिहारवासियों के लिए अच्छी खबर है। बिहार में निवेश के लिए राज्य सरकार की ओर से हो रहीं लगातार कोशिशें रंग लाती दिख रही हैं।
ITC और अजंता समेत चार कंपनियां बिहार में निवेश को इच्छुक

कोरोना काल में बिहारवासियों के लिए अच्छी खबर है। बिहार में निवेश के लिए राज्य सरकार की ओर से हो रहीं लगातार कोशिशें रंग लाती दिख रही हैं। अगर सब कुछ सही रहा तो बिहार में चार बड़ी कंपनियां आने वाले दिनों में बड़ा निवेश कर सकती हैं। दरअसल, आईटीसी और अजंता समेत चार बड़ी कंपनियों ने बिहार में निवेश करने का मन बनाया है। बिहार सरकार राज्य में निवेश के लिए 2500 एकड़ जमीन दे रही है और बेहतर माहौल का वादा भी कर रही है।

नीतीश सरकार में उद्योग मंत्री श्याम रजक ने इस बाबत कहा कि आईटीसी, सूर्या फूड एंड एग्रो लिमिटेड और अजंता शूज (इंडिया) ने बिहार में निवेश करने की इच्छा जताई है। हालांकि, यह फिलहाल यह शुरुआती चरण में है। कंपनियों के अधिकारी आने वाले थे मगर कोरोना संकट की वजह से काम बाधित है। जैसे ही कोरोना का साया हटेगा और हालात सामान्य होंगे, इन कंपनियों के अधिकारी निवेश संबंधी चर्चा के लिए बिहार आएंगे।

श्याम रजक की मानें तो आईटीसी बिहार में बड़े निवेश की योजना बना रही है और यह पूर्णिया-मुंगेर में लगने वाले छोटे यूनिट्स से काफी अलग होगा। बता दें कि बिहार सरकार ने ही अन्य कंपनियों से भी बिहार में निवेश करने को संपर्क साधा है, मगर फिलहाल इन चार की तरफ से समहति बनती दिख रही है।

बिहार सरकार की इस पहल से पटना समेत बिहार के ज्यादातर हिस्सों को बड़ा फायदा होगा। क्योंकि हाल ही में कोरोना लॉकडाउन की वजह से बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर बिहार के अलग-अलग हिस्सों में लौटे हैं और अब वह बाहर जाकर कमाने से हिचकिचा रहे हैं। माना जा रहा है कि बिहार सरकार प्रोसेसिंग यूनिट में निवेश के लिए जोर लगा रहा है। सरकार इसके लिए इंडस्ट्रियल इन्वेस्टमेंट प्रमोशन पॉलिसी में भी बदलाव करने की योजना बना रही है।

सूत्रों की मानें तो एक कंपनी मुजफ्फरपुर और पटना में फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाने को इच्छुक है। कंपनी की टेक्निकल टीम जमीन की उपलब्धता और यूनिट के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर को देखने के लिए यहां का दौरा करने वाली है।

अन्य खबरें