पटना

उज्ज्वला सिलेंडर का पैसा खाते में पहले नहीं जाएगा, पटना के 2.40 लाख लोग प्रभावित

Smart News Team, Last updated: 21/06/2020 11:57 AM IST
  • उज्ज्वला योजना के लाभार्थियोंं को तीन मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने की योजना बीच में ही बदल दी गई है। योजना के मुताबिक, लाभार्थियों को अप्रैल, मई और जून महीने में मुफ्त सिलेंडर दिया जाना था। मगर अप्रैल और मई का सिलेंडर देने के बाद जून महीने के सिलेंडर की कीमत लाभार्थियों से पहले ली जा रही है।
बदलाव: उज्ज्वला मुफ्त सिलेंडर का पैसा पहले खाते में नहीं जाएगा

कोरोना वायरस संकट के बीच गरीबों को राहत पहुंचाने के लिए शुरू की गई उज्ज्वला योजना में बड़ी तब्दीली की गई है। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियोंं को तीन मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने की योजना बीच में ही बदल दी गई है। योजना के मुताबिक, लाभार्थियों को अप्रैल, मई और जून महीने में मुफ्त सिलेंडर दिया जाना था। मगर अप्रैल और मई का सिलेंडर देने के बाद जून महीने के सिलेंडर की कीमत लाभार्थियों से पहले ली जा रही है।

हालांकि, बाद में लाभार्थियों के बैंक खाते में इसके पैसे लौटाने की योजना है। इसलिए अगर बीते दो महीने की तरह जून 2020 में गैस सिलेंडर के पैसे पहले मिलने के इंतजार में आप हैं तो इस महीने आपके खाते में उज्ज्वला मुफ्त गैस सिलेंडर का पैसा नहीं पहुंचने वाला है। इस बार ग्राहकों को अपने पैसे से ही सिलेंडर भरवाने होंगे। बाद में फिर उसके पैसे रिफंड कर दिए जाएंगे। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) की बिहार-झारखंड चीफ मैनेजर सीसी, योजना और समन्वय वीणा कुमारी ने भी कहा कि योजना में बदलाव किया गया है।

बहरहाल, वैसे उज्ज्वला उपभोक्ता जिनके खाते में मुफ्त गैस योजना का पैसा पहुंच चुका है और इस्तेमाल नहीं किया है, उनके पास इसे मार्च 2021 तक इस्तेमाल करने का विकल्प है। इस योजना के तहत एक महीने में उज्ज्वला ग्राहकों को एक ही सिलेंडर दिया जाना था। गौरतलब है कि इस योजना के तहत सिलेंडर प्राप्त करने वाले उज्ज्वला ग्राहकों के मुफ्त रिफिलों की गणना नहीं करने की बात योजना शुरू करते समय ही बता दी गई थी। लाभुकों को मौजूदा कैपिंग मानदंडों के अनुरूप सब्सिडी वाले सिलेंडर आगे भी मिलेंगे।

इस योजना में तब्दीली से पटना के 2 लाख 39 हजार 978 उज्ज्वला ग्राहक सीधे तौर पर प्रभावित होंगे। राज्य में उज्ज्वला योजना के तहत तीनों कंपनियों ने 84 लाख 90 हजार उपभोक्ताओं को गैस कनेक्शन दिए गए हैं। उज्ज्वला मुफ्त गैस योजना कोरोना महामारी में गरीबों को राहत पहुंचाने के लिए 1 अप्रैल 2020 से 30 जून 2020 तक चलायी जा रही है। इसके तहत 14.2 किलोग्राम घरेलू गैस सिलेंडर दिया जाता है। 

अन्य खबरें