पटना के लोग अब मात्र 25 से 50 रुपये में ले सकेंगें सभी सुविधाएं का लाभ

Smart News Team, Last updated: Fri, 13th Aug 2021, 7:44 PM IST
  • स्मार्ट सिटी के तहत पटना में पहले चरण में नौ जन सुविधा केंद्रों को पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है. टैक्स ,बिजली बिल भुगतान, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, लाइसेंस नवीनीकरण आदि जैसे सेवाएं का लाभ मात्र 25 से लेकर 50 रुपये में उठा सकेंगे.
स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत पहले चरण में नौ जन सुविधा केंद्र तैयार किया गया है. (प्रतिकात्मक फोटो)

पटना. स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत पहले चरण में पटना में नौ जन सुविधा केंद्र तैयार किया गया है. इन जन केंद्रों पर सभी सरकारी योजनाओं एवं टैक्स भुगतान, बिजली बिल का भुगतान एवं आधार कार्ड ,पैन कार्ड, पासपोर्ट जैसी सेवा का लाभ मात्र 25 से 50 रुपये में प्राप्त किया जा सकेगा. जन सुविधा केंद्र शुरू हो जाने से शहरवासियों को अब सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगें एवं लंबी कतार में धक्कामुकी की नौबत नहीं आएगी. सबसे सुविधाजनक बात यह है की काम समय सीमा के अंदर हो जाएगा.

शहरवासियों अपने सुविधा अनुसार किसी भी केंद्र पर सेवा प्राप्त कर सकते हैं. स्मार्ट सिटी के तहत बने नौ जन सुविधा केंद्रों को नियमित रूप से संचालन के लिए पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा खाका तैयार कर लिया गया है. इस योजना के अंतर्गत शहरवासियों को जन सुविधा केंद्र पर मिलने वाली सभी सेवा की जानकारी डोर टू डोर माध्यम से भी दी जाएगी ताकि लोग इसका पूरा फायदा उठा सके. जन सुविधा केंद्रों की पहुँच आम लोग तक के लिए निजी एजेंसी को भी शामिल किया जाएगा. इसके सेवा से जुडने के लिए निजी एजेंसी को प्रति माह प्रति जन सुविधा केंद्र पांच हजार रुपये किराया और जन सुविधा केंद्र से होने वाली कमाई का एक तिहाई यानि 33 फीसदी का भुगतान पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड को करना होगा.

BPSC Exam 2021: BPSC ने जारी किया कैलेंडर, दिसंबर में 67वीं प्रारंभिक परीक्षा

पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा एजेंसी को जल्द से जल्द सभी संबंधित विभागों के साथ कागजी कार्रवाई पूर्ण कर शहरवासियों के लिए जन सुविधा केंद्र का संचालन शुरू करने का निर्देश दिया गया है. सभी जन सुविधा केंद्र के सुचारु रूप एवं नियमित संचालन के लिए चयनित एजेंसी द्वारा संबंधित कार्यालय जैसे पटना नगर निगम, क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय, क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय, श्रम विभाग, के साथ समन्वय स्थापित किया जा रहा है. इस बैठक में एजेंसी द्वारा भविष्य में जन सेवा केंद्र में मिलने वाली सरकारी एवं गैर सरकारी सेवाओं की संख्या में विस्तार के लिए तैयार की गई योजना की भी जानकारी दी गई. पटना स्मार्ट सिटी निगम लिमिटेड द्वारा प्रतिदिन सभी केंद्र के कार्य एवं शहरवासियों के शिकायत निवारण की निगरानी भी की जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें