पटना

पटना: कोरोना काल में बकरीद मनाने के नियम बदले, आदेश जारी

Smart News Team, Last updated: 29/07/2020 12:54 PM IST
  • पटना में बकरीद मनाने के लिए नियम तय किए गए हैं जिसके आदेश जारी हो चुके हैं. बकरीद में सामूहिक आयोजन पर रोक के साथ कई सुरक्षा से जुड़े कई और निर्देश दिए गए हैं. 
पटना: कोरोना काल में बकरीद मनाने के नियम बदले, आदेश जारी

पटना में कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रशासन द्वारा फैसला लिया गया है कि बकरीद के मौके पर सामूहिक आयोजन पर रोक रहेगी. आदेश जारी करते हुए कहा गया है कि लोग घरों में ही त्योहार मनाएं और सामूहिक रूप से नमाज अदा न करें, इसके लिए पुलिस धर्मगुरुओं के जरिए लोगों को प्रेरित करेगी, बकरीद पर सांप्रदायिक सद्भाव और विधि-व्यवस्था बनाए रखने को लेकर डीजीपी गुप्तेश्वर पाण्डेय द्वारा सभी जिलों के एसएसपी और एसपी को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं,

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए पुलिस लाउडस्पीकर से लोगों को जागरूक करेगी. अफवाह फैलानेवालों पर कड़ी नजर रखने की हिदायत दी गई है. सोशल मीडिया के जरिए कहीं अफवाह फैलता है तो तुरंत उसका खंडन किया जाएगा. वहीं थाना और अंचल स्तर के पुलिस अधिकारियों को छोटी-छोटी घटनाओं को भी गंभीरता से लेने और तत्काल उसपर प्रभावी नियंत्रण के आदेश दिए गए हैं. मिश्रित आबादी और संवेदनशील क्षेत्रों में यथासंभव ड्रोन कैमरे से नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं.

एम्स और एनएमसीएच में छह की मौत, चार पटना के रहने वाले

बकरीद के मद्देनजर जिले को जोन और सेक्टर में बांटने और वहां मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस बल की तैनाती करने को कहा गया है. सांप्रदायिक घटनाओं के लिहाज से हॉटस्पॉट वाले स्थानों पर पुलिस पीकेट स्थापित करने के निर्देश दिए गए हैं. सभी थाना क्षेत्रों में सुबह ही चेकिंग के लिए मॉर्निंग पार्टी का गठन होगा.

पटना के सिविल सर्जन डॉ. आरके चौधरी को कोरोना, नौकर से संक्रमण फैलने का शक

डीजीपी ने उन तमाम मुद्दों पर विशेष चौकसी बरतने के निर्देश दिए हैं जिससे विवाद पैदा होने की आशंका बनी रहती है. वहीं किसी भी तरह की अवांछित घटना होने पर तत्काल वरीय पदाधिकारियों को इसकी सूचना देनी की हिदायत दी गई है. शांति एवं सौहार्द बनाए रखने के लिए दो दर्जन बिंदुओं पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही इसका सख्ती से पालन करने को कहा गया है.

अन्य खबरें