पटना

पटना न्यूज: कोरोना लॉकडाउन में पढ़ाई के बाद फर्स्ट टर्म परीक्षा भी होगी ऑनलाइन

Smart News Team, Last updated: 11/06/2020 07:51 PM IST
  • लॉकडाउन के दौरान हुई ऑनलाइन पढ़ाई के बाद अब छात्र पहले टर्म की परीक्षाएं भी ऑनलाइन देंगे। पटना के स्कूलों में इसकी तैयारी भी शुरू की जा चुकी है।
लॉकडाउन में ऑनलाइन पढ़ाई के बाद अब परीक्षा भी ऑनलाइन होगी। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना. बिहार में लॉकडाउन के दौरान हुई ऑनलाइन पढ़ाई के बाद अब छात्र पहले टर्म की परीक्षाएं भी इसी जरिए देंगे। इसके लिए राजधानी के स्कूलों ने तैयारी भी शुरू कर दी है। गर्मियों की छुट्टियों के खत्म होते ही पहले टर्म की परीक्षाएं ली जाएंगी। स्कूलों की ओर इसकी सूचना छात्रों और उनके परिजनों तक पहुंचाई जा रही है।

गौरतलब है कि लॉकडाउन के दौरान बच्चों पर दबाव ना पड़े, इसके लिए एग्जाम में वस्तुनिष्ठ सवाल ही पूछे जाएंगे। हर कक्षा की परीक्षा उनके क्लास के शिक्षक ही लेंगे। परीक्षा में 50 प्रश्न होंगे जिनके उत्तर देने के लिए 30 मिनट का समय मिलेगा. सवालों का फार्मेट ऐसा बनाया जा रहा है जिससे छात्रों को नकल करने का समय न मिल पाए।

हालांकि, ऑनलाइन परीक्षा केवल सीनियर क्लासों के लिए होगी। नर्सरी कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों को शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन क्लास के असेसमेंट कर अंक दिए जाएंगे। बताया जा रहा है कि जून के दूसरे सप्ताह से जुलाई के पहले सप्ताह तक फर्स्ट टर्म चलेगा जिसमें तीसरी से 12वीं तक छात्र शामिल होंगे।

माउंट फोर्ट लोयला हाई स्कूल के प्राचार्य ब्रदर माइक ने इस संबंध में कहा कि सीनियर क्लास का फर्स्ट टर्म ऑनलाइन होगा। नर्सरी वाले बच्चों का टीचर्स खुद असेसमेंट करेंगे। परीक्षा की जानकारी छात्रों को दी जा रही है। जुलाई के पहले सप्ताह में फर्स्ट टर्म होगा।

सेंट डॉमिनिक सोवियोज हाई स्कूल के प्राचार्य जीजे गाल्स्ट्रॉन ने बताया कि फर्स्ट टर्म ऑनलाइन लिए जाएंगे। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। परीक्षा पूरी तरह से वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित होगी। क्लास वाइज परीक्षा अलग-अलग समय पर शिक्षकों द्वारा ली जाएगी।

 

अन्य खबरें