पटना

सरकारी जॉब का मौका, पटना में 2272 पदों पर होगी शिक्षकों की वैकेंसी, जानें डिटेल

Smart News Team, Last updated: 21/06/2020 10:28 AM IST
  • पटना जिले में प्राथमिक और मध्य विद्यालय के लिए शिक्षक नियोजन के लिए आवेदन लिये जा रहे हैं। पटना जिले की बात करें तो विभिन्न विषय मिलाकर 2272 वैकेंसी हैं। इनमें सबसे ज्यादा रिक्तियां हिन्दी विषय में हैं।
प्रतीकात्मक तस्वीर

सरकारी स्कूलों में नौकरी की चाह रखने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। पटनावालों के लिए टीचर बनने का बेहतरीन मौका है। पटना जिले में प्राथमिक और मध्य विद्यालय के लिए शिक्षक नियोजन के लिए आवेदन लिये जा रहे हैं। पटना जिले की बात करें तो विभिन्न विषय मिलाकर 2272 वैकेंसी हैं। इनमें सबसे ज्यादा रिक्तियां हिन्दी विषय में हैं।

पटना नियोजन कार्यालय के मुताबिक, एक से पांचवीं तक 1822 रिक्तियां हैं। वहीं छठी से आठवीं तक कुल 450 रिक्त पद हैं। एक से आठवीं तक सबसे ज्यादा उर्दू विषय के लिए नियोजन होगा। उर्दू विषय के लिए 740 रिक्तियों पर नियोजन किया जाएगा। 

क्या योग्यता चाहिए

एक से पांचवीं कक्षा तक के शिक्षकों के नियोजन के लिए इंटर में उत्तीर्णता के साथ बीएड, टीईटी या सीटीईटी का प्रमाणपत्र चाहिए। छठी से आठवीं के स्नातक की डिग्री के अलावा बीएड, टीईटी या सीटीईटी प्रमाणपत्र चाहिए।

रिक्तियां देख करें आवेदन

पटना नियोजन कार्यालय के मुताबिक, प्रखंड, पंचायत के अनुसार रिक्तियां जारी कर गई हैं। अभ्यर्थियों को विषयवार रिक्तियां देख कर ही आवेदन करना है। अगर अभ्यर्थी रिक्तियां देखे बिना आवेदन करेंगे तो उनके आवेदन रद्द हो जाएंगे, क्योंकि जहां पर जिस विषय की रिक्तियां हैं, वहां नियोजन उसी के अनुसार किया जाएगा।

पटना के डीपीओ स्थापना केशव कुमार ने कहा कि शिक्षक नियोजन के लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। अभ्यर्थियों को रिक्त पद देख कर आवेदन करना चाहिए। रिक्तियों की सूची वेबसाइट पर डाल दी गई है।

जिले में विषयवार ये हैं रिक्तियां :

एक से पांचवीं

विषय     -     कुल रिक्तियां

सामान्य   -      1135

उर्दू         -        687

छठी से आठवीं :

विषय                 -      कुल रिक्तियां

सामाजिक विज्ञान   -       16

गणित और विज्ञान   -       109

हिन्दी                   -       140

संस्कृत                -          84

अंग्रेजी                 -         48

उर्दू                      -         53

अन्य खबरें