पटना: बिहार से बंगाल तक फैल रही तिलकुट की सोंधी महक, डाक विभाग करेगा होम डिलीवरी

Smart News Team, Last updated: Fri, 25th Dec 2020, 12:12 PM IST
  • 1500 कारीगर तिलकुट बनाने में जुटे हैं, गया शहर में. 240 से 260 रुपए प्रति किलो खुदरा बाजार में समान्य रेट. तिलकुट की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में इसकी खूब डिमांड होती है.
पटना: बिहार से बंगाल तक फैल रही तिलकुट की सोंधी महक, डाक विभाग करेगा होम डिलीवरी

पटना: गया की मशहूर तिलकुट की सोंधी महक बिहार के अलावा देश के दूसरे जिलों में फैल रही है. झारखण्ड, बंगाल, यूपी, छत्तीसगढ़ ओडिशा व दिल्ली तक गर्म तासीर वाले तिलकुट की धूम है. सूबे के विभिन्न जिलों के अलावा दूसरे प्रदेशों के कारोबारी गया से चीनी और गुड़ से बने तिलकुट मंगवा रहे हैं. पीक सीजन चल रहा है. यही कारण मिठाई दुकानों में खोवा-छेना के साथ-साथ तिलकुट की जबर्दस्त डिमांड है.

रोजाना बिक्री के साथ ही मकर संक्रांति की भी हो रही तैयारी

तिलकुट का सीजन परवान पर है. थोक कारोबारी विजय लड्डू भंडार के गोल्डी ने बताया कि मकर संक्रांति की तैयारी अभी से चल रही है. साधु तिलकुट भंडार के प्रोप्राइटर चुन्नू कुमार ने बताया कि 14 जनवरी के बाद से ठंड पड़ जाता है. 1 जनवरी से एडवांस बुकिंग शुरू होगी बाहरी के कारोबारी के अलावा स्थानीय लोग भी दूसरे प्रदेश में रहने वाले सगे संबंधियों के यहां कुरियर से तिलकुट भेज सकते हैं.

बिहार: क्राइम को लेकर एक्शन में DGP एस के सिंघल, ADG-IG करेंगे अपराध की समीक्षा

रोज करीब 50 हजार किलो तिलकुट का हो रहा निर्माण

गया में सालों तिलकुट बनता है और बिकता है. लेकिन नवंबर के मध्य से फरवरी तक मूल सीजन है. 15 दिसंबर से 14 जनवरी तक पीक सीजन है. 1 जनवरी के बाद तो रात दिन तिलकुट बनता है. गया शहर के करीब 250 दुकानों मुख्य रूप से तिलकुट भेजते हैं. औसतन करीब 1300 से 1500 कारीगर पीक सीजन में तिलकुट बनाने में जुटे हैं .

नो एंट्री में जा रहे ट्रक को जवान ने रोका तो ड्राइवर ने गाड़ी चढ़ा, कर दिया घायल

डाक विभाग तिलकुट की करेगा होम डिलीवरी

डाक विभाग डाक घर घर गया का प्रसिद्ध तिलकुट पहुंचाने का काम करेगा डाक विभाग में नामचीन तिलकुट बनाने वाले दुकानदारों के साथ समझौता किया है. यानी अब गया का प्रसिद्ध बिल्कुल खाना है. तो कॉल कीजिए और बाकी आपके घर चिट्ठी के साथ बिल्कुल भी पहुंचा देगा राज्य में छोटे-छोटे उद्योग और व्यापार को बढ़ावा देने के लिए डाक विभाग ने शुरुआत की है. यही नहीं प्रधान डाकघरों में गया का तिलकुट भी मिलेगा 26 दिसंबर से इस सेवा की शुरुआत की जाएगी. पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार ने बताया कि गुड और चीनी का तिलकुट बिहार परिमंडल के चुनिंदा डाकघरों में उपलब्ध रहेगा. तिलकुट बनाने वाले को वाजिब कीमत मिल जाएगी. और डाक विभाग को भी फायदा होगा सकता है. डाक विभाग अब गया के तिलकुट पहुंचाने का काम करेगा.

PM मोदी से मिले बिहार के दोनों डिप्टी CM, नीतीश मंत्रिमंडल का जल्द विस्तार

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें