ट्रैफिक जाम: पटना में कारगिल चौक से साइंस कॉलेज तक डबल डेकर फ्लाइओवर बनेगा

Smart News Team, Last updated: Sun, 6th Jun 2021, 12:32 PM IST
  • करगिल चौक से साइंस कॉलेज तक बनेगा बिहार का दूसरा डबल डेकर फ्लाइओवर, जिसकी कुल लंबाई 2.198 किमी होगी. जिसके लिए बिहार सरकार ने ठेके के लिए आठ कंपनियों को शॉर्टलिस्ट किया है, उम्मीद की जा रही है की अगर सब ठीक रहा तो जुलाई महीनें से निर्माण कार्य भी शुरू हो जायेगा.
ट्रैफिक जाम: पटना में कारगिल चौक से साइंस कॉलेज तक डबल डेकर फ्लाइओवर बनेगा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना: बिहारवासी एकबार फिर रोमांच और राहत से भरें हैं, क्योंकि छपरा के बाद पटना में बिहार का दूसरा डबल डेकर एलिवेटेड फ्लाईओवर बनने को तैयार है. यह फ्लाईओवर करगिल चौक से साइंस कॉलेज तक बनेगा जिसकी कुल लंबाई 2.198 किमी होगी. जिसके लिए बिहार सरकार ने ठेके के लिए आठ कंपनियों को शॉर्टलिस्ट किया है, उम्मीद की जा रही है की अगर सब ठीक रहा तो जुलाई महीनें से निर्माण कार्य भी शुरू हो जायेगा. फ्लाईओवर के ठेके का काम अखरी चरण में हैं. अब फ्लाईओवर बनाने वाली कंपनियों को तकनीकी योग्यता जांचने के बाद जो कंपनी सबसे कम बजट में फ्लाईओवर निर्माण का प्रस्ताव रखेगी उसे ही पुल निर्माण का जिम्मा सौंपा जाएगा. वैसे तो फ्लाईओवर का अनुमानित लागत 422 करोड़ है. वहीं बिहार सरकार ने फ्लाईओवर निर्माण में एक और शर्त रखी है की काम शुरू होने के तीन साल के भीतर निर्माण पूरा करना होगा. 

फ्लाईओवर बनाने के लिए शार्टलिस्ट हुई कंपनियों में एपीसीओ, नागार्जुना, रचना, रॉयल, एसपी सिंगला, गवार कंस्ट्रक्शन  झंडू नीरज और वेल्सकम हैं. पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने कहा कि चयनित एजेंसियों की तकनीकी जांच की जाएगी और वित्तीय निष्पादन के बाद किसी एक को निर्माण का जिम्मा दिया जाएगा. एक महीने में निविदा की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. जुलाई में कार्यारम्भ करने का लक्ष्य है. करगिल चौक से पीएमसीएच होते हुए साइंस कॉलेज तक बनने वाले डबल डेकर फ्लाईओवर  के एक तल्ले पर आने  तो दूसरे तल्ले से जाने की व्यवस्था रहेगी.

बिहार में पंचायतों की बागडोर नौकरशाहों को देने के खिलाफ पटना HC में अर्जी

कहां-कहां होगा जंक्शन

बिहार के दूसरे डबल डेकर फ्लाईओवर पर तीन जंक्शन बनाए जाएंगे, जैसे की पहला करगिल चौक दूसरा कृष्णा घाट व तीसरा और अंतिम एनआईटी मोड़ के समीप होगा. जबकि इस फ्लाईओवर पर एंट्री और एग्जिट करगिल चौक, पीएमसीएच, कृष्णाघाट, एनआईटी, लॉ कॉलेज व महेंद्रू से होगी.

पटना में बेखौफ अपराधियों ने कार सवार युवक को गोलियों से भूना, मौत, ड्राइवर घायल

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें