पटना यूनिवर्सिटी: एकेडमिक भवन निर्माण के लिए मिले 89 करोड़, कॉरपोरेट लुक में दिखेगी PU बिल्डिंग

Smart News Team, Last updated: Wed, 23rd Feb 2022, 5:01 PM IST
  •   पटना विश्वविद्यालय के नए एकेडमिक भवन निर्माण के लिए सरकार ने राशि को मंजूरी दे दी है. बिल्डिंग के निर्माण के लिए 89 करोड़ 42 लाख 25 हजार की राशि को स्वीकार किया गया. सरकार इस योजना के कार्यों को जल्द से जल्द शरू करने के लिए 30 हजार रुपए उपलब्ध कराएगी. 
पटना विश्वविद्यालय को भवन निर्माण के लिए मिले 89 करोड़

पटना: पीयू के नए एकेडमिक भवन निर्माण के लिए सरकार ने राशि को मंजूरी दे दी है. बिल्डिंग के निर्माण के लिए 89 करोड़ 42 लाख 25 हजार की राशि को स्वीकार किया गया. सरकार इस योजना के कार्यों को जल्द से जल्द शरू करने के लिए 30 हजार रुपए उपलब्ध कराएगी. 

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, 10वीं और 12वीं बोर्ड के सभी एग्जाम होंगे ऑफलाइन

भवन का निर्माण कुलपति आवास से पूर्व दिशा की ओर खाली पड़ी करीब सवा 4 एकड़ की जमीन पर बनेगा होगा. इसके लिए उम्मीद है कि आने वाले दिनों में इसके लिए जल्द ही राशि आंवटित भी हो जाएगी. पटना यूनिवर्सिटी कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी का कहना है कि नए एकेडमिक भवन में कई सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. उन्होंने बताया कि पूरा भवन कॉरपोरेट लुक में नजर आएगा, जिसमें सामाजिक संकाय व मानवीकी संकाय के सभी विभागों को शिफ्ट किया जाएगा. वहीं इसमें अन्य विभाग भी उपलब्ध होंगे.

B.Com- M.Com होगा सेपरेट

बताया जा रहा है कि चार कमरों में चालाए जा रहे वाणिज्य महाविद्यालय पूरी तरह से दरभंगा हाउस में शिफ्ट कर दिया जाएगा, जहां 1500 के करीब छात्र पढ़ाई करते हैं. साथ ही स्नातक बीकॉम और एमकॉम को सेपरेट करने का कार्य भी किया जाएगा. 

भवन निर्माण का मास्टर प्लान 

पटना यूनिवर्सिटी के इंजीनियरिंग विभाग के प्रभारी इंजीनियर सचिन दयाल का कहना है कि एकेडमिक भवन व प्रशासनिक भवन का पूरा मास्टर प्लान बनकर तैयार हो गया है और अब सरकार से एकेडमिक भवन की मंजूरी भी मिल गई है. इसका इसी साल में शुरू हो जाएगा. एकेडमिक भवन जी प्लस 12 स्टोरीज का होगा. यह कार्य बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना निगम द्वारा होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें